Advertisement
29 May 2023

मध्य प्रदेश: उज्जैन के महाकाल लोक कॉरिडोर में तेज हवा के कारण गिरी 'सप्तऋषि' की 6 मूर्तियां; कांग्रेस ने घेरा

मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर में महाकालेश्वर मंदिर परिसर में विकसित महाकाल लोक कॉरिडोर में स्थापित 'सप्तऋषियों' की सात मूर्तियों में से छह तेज हवाओं के कारण गिर गई हैं और क्षतिग्रस्त हो गई हैं।


अधिकारियों ने बताया कि रविवार को शाम करीब चार बजे हुई इस घटना में कोई भी व्यक्ति घायल नहीं हुआ, उस समय बड़ी संख्या में लोग घटनास्थल पर मौजूद थे। घटना के बाद कुछ घंटों के लिए सुविधा बंद कर दी गई थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल अक्टूबर में महाकाल लोक कॉरिडोर परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन किया था।

रविवार को हुई इस घटना ने विपक्षी कांग्रेस को राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार पर हमला करने के लिए मौका दिया, पार्टी ने परियोजना में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया और निर्माण की "घटिया" गुणवत्ता की जांच की मांग की।

Advertisement


उज्जैन कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने कहा, "महाकाल लोक कॉरिडोर में कुल 160 मूर्तियाँ स्थापित हैं, उनमें से 'सप्तऋषियों' (सात संतों) की छह मूर्तियाँ, जो लगभग 10 फीट ऊँची थीं, शाम 4 बजे के आसपास गिर गईं, क्योंकि क्षेत्र में तेज़ हवाएँ चलीं।"

उन्होंने कहा कि इसके बाद कॉरिडोर को तुरंत बंद कर दिया गया। लेकिन जब इसे शाम 7 बजे फिर से खोला गया, तो बड़ी संख्या में आगंतुकों ने फिर से जगह बना ली।

उन्होंने कहा कि क्षतिग्रस्त मूर्तियां महाकालेश्वर मंदिर के अंदर नहीं थीं, बल्कि इसके चारों ओर विकसित महाकाल लोक गलियारे में थी, उन्होंने कहा कि उन्हें बहाल किया जाएगा।

एक अन्य अधिकारी ने कहा, "गलियारा लगभग एक किमी में फैला हुआ है। जब मूर्तियां गिरी थीं, परिसर आगंतुकों से खचाखच भरा था, लेकिन इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ था।"

उन्होंने कहा कि इस घटना के लिए जिम्मेदार तेज हवाओं ने उज्जैन में कहीं और दो लोगों की जान ले ली।
अधिकारी ने कहा कि गुजरात की कंपनियां मूर्तियां बनाने और कॉरिडोर बनाने के काम में लगी हैं।
महाकाल लोक परियोजना की कुल लागत 856 करोड़ रुपये है जिसमें पहले चरण की लागत 351 करोड़ रुपये है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने एक ट्वीट में कहा, "मैं मुख्यमंत्री से मांग करता हूं कि मूर्तियों को तुरंत बहाल किया जाए। घटिया निर्माण की जांच की जानी चाहिए और इसमें शामिल लोगों को दंडित किया जाना चाहिए।"

उनके पूर्ववर्ती अरुण यादव ने फोन पर पीटीआई से कहा, "भाजपा सरकार भगवान को भी नहीं बख्श रही है और महाकाल लोक कॉरिडोर की इस घटना से भ्रष्टाचार की बू आ रही है।"

स्थानीय मौसम की स्थिति के बारे में बात करते हुए, भारत मौसम विज्ञान विभाग के भोपाल केंद्र के कर्तव्य अधिकारी जे पी विश्वकर्मा ने पीटीआई को बताया कि रविवार के पूर्वानुमान में कहा गया है कि दिन के दौरान उज्जैन में अलग-अलग स्थानों पर 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलेंगी।

उन्होंने कहा, "उज्जैन में हवा की गति को मापने के लिए हमारे पास उज्जैन में स्वचालित मौसम केंद्र नहीं है। हम इसकी मांग करने जा रहे हैं।"
गलियारा, जिसे देश में सबसे लंबा कहा जाता है, पुरानी रुद्रसागर झील को पार करता है, जिसे देश के 12 'ज्योतिर्लिंगों' में से एक, महाकालेश्वर मंदिर के आसपास पुनर्विकास परियोजना के हिस्से के रूप में पुनर्जीवित किया गया है।

900 मीटर से अधिक लंबाई वाले इस कॉरिडोर में जटिल नक्काशीदार सैंडस्टोन से बने लगभग 108 खूबसूरत अलंकृत स्तंभ हैं, जो आनंद तांडव स्वरूप (भगवान शिव के नृत्य का एक रूप), भगवान शिव और देवी शक्ति की 200 मूर्तियों और भित्ति चित्रों को दर्शाते हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Mahakal Lok corridor, Mahakaleshwar temple, congress
OUTLOOK 29 May, 2023
Advertisement