Advertisement
01 October 2024

मुडा स्कैम: पत्नी द्वारा 14 प्लॉट लौटाए जाने से हैरान सीएम सिद्धारमैया, भाजपा ने कहा- 'अब इस्तीफा दो'

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया अपनी पत्नी पार्वती के फैसले से आश्चर्यचकित हैं, क्योंकि उन्होंने मैसूर शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा उन्हें आवंटित सभी 14 भूखंडों को वापस कर दिया है। इस बीच भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि सीएम की पत्नी द्वारा 14 प्लॉट लौटाना गलती स्वीकार करना है, ऐसे में सिद्धारमैया को इस्तीफा देना चाहिए।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर सिद्धारमैया ने कहा कि उनके खिलाफ की गई राजनीतिक साजिश के कारण उनकी पत्नी को काफी नुकसान उठाना पड़ा है।

उन्होंने अपनी पत्नी को इस राजनीतिक मामले में शामिल करने के लिए खेद व्यक्त किया, जिससे उन्हें उनके खिलाफ इस "राजनीतिक प्रतिशोध" का शिकार होने के कारण मानसिक उत्पीड़न का भी सामना करना पड़ा।

Advertisement

सिद्धारमैया ने एक्स पर कहा, "मेरी पत्नी पार्वती ने मैसूर में मुडा द्वारा अधिग्रहित भूमि से बिना मुआवजे के लिए गए भूखंडों को वापस कर दिया है। राज्य के लोगों को यह अच्छी तरह से पता है कि विपक्षी दलों ने राजनीतिक प्रतिशोध प्राप्त करने के लिए मेरे खिलाफ झूठे आरोप लगाए हैं और मेरे परिवार को विवाद में घसीटा है। मेरा रुख हमेशा से यह रहा है कि हमें बिना झुके इस अन्याय के खिलाफ लड़ना चाहिए।"

उन्होंने कहा, "हालांकि, मेरे खिलाफ राजनीतिक साजिश के कारण पीड़ित मेरी पत्नी ने इन भूखंडों को वापस करने का फैसला लिया है, जिससे मैं हैरान हूं। मुझे खेद है कि मेरी पत्नी, जो पिछले चार दशकों से राजनीति से दूर रही हैं और अपने पारिवारिक मामलों तक ही सीमित रही हैं, मेरे खिलाफ इस राजनीतिक प्रतिशोध की शिकार होकर मानसिक उत्पीड़न का शिकार हुई हैं।"

वहीं, भाजपा ने मंगलवार को मुख्यमंत्री सिद्धारमैया का इस्तीफा मांगा और कहा कि सीएम की पत्नी पार्वती बीएम द्वारा 14 भूखंडों का स्वामित्व और कब्जा छोड़ने का निर्णय, एमयूडीए घोटाले में गलत काम करने की उनकी आधिकारिक स्वीकृति के समान है। 

कर्नाटक भाजपा प्रमुख बी वाई विजयेंद्र ने उनके कदम को एक "राजनीतिक नाटक" करार दिया और आरोप लगाया कि इसका उद्देश्य "कानूनी बाधाओं से बचना" है। उन्होंने कहा कि सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे देना चाहिए।

उन्होंने कहा, "मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने से पहले सिद्धारमैया को राज्यपाल (थावरचंद गहलोत) से माफी मांगनी चाहिए, क्योंकि उन्होंने उन पर केंद्र के हाथों की कठपुतली की तरह व्यवहार करने का आरोप लगाया है।"

विजयेंद्र ने सामाजिक कार्यकर्ता स्नेहमयी कृष्णा को उचित पुलिस सुरक्षा प्रदान करने की मांग की, जिनकी शिकायत पर लोकायुक्त पुलिस ने सिद्धारमैया, उनकी पत्नी और दो अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है।

इससे पहले सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के खिलाफ कथित MUDA भूमि आवंटन घोटाले से जुड़े एक मामले में धन शोधन का मामला दर्ज किए जाने के बाद, उनकी पत्नी ने MUDA आयुक्त को पत्र लिखकर प्राधिकरण द्वारा उन्हें आवंटित 14 भूखंडों को वापस करने की पेशकश की।

इससे पहले 27 सितंबर को लोकायुक्त पुलिस ने कथित एमयूडीए भूमि आवंटन घोटाले के सिलसिले में सिद्धारमैया और अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी। मैसूर लोकायुक्त ने भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की विभिन्न धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज की है, जिसमें 351, 420, 340, 09 और 120बी शामिल हैं।

मैसूर लोकायुक्त द्वारा यह एफआईआर तब दर्ज की गई थी, जब बेंगलुरु की एक विशेष अदालत ने उन्हें एक आदेश पारित कर सिद्धारमैया के खिलाफ MUDA द्वारा उनकी पत्नी पार्वती को 56 करोड़ रुपये मूल्य की 14 साइटों के आवंटन में अवैधता के आरोप की जांच करने का निर्देश दिया था।

मैसूर लोकायुक्त ने मंगलवार से मैसूर शहरी विकास प्राधिकरण (एमयूडीए) भूमि आवंटन घोटाले से जुड़े मामले की आधिकारिक तौर पर जांच भी शुरू कर दी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: BJP, Karnataka cm, Siddharamaiah, wife, muda scam
OUTLOOK 01 October, 2024
Advertisement