Advertisement
10 January 2024

वाइब्रेंट गुजरात समिट में मुकेश अंबानी और गौतम अदाणी ने की ये बड़ी घोषणाएं, टाटा का भी बड़ा ऐलान

अरबपति मुकेश अंबानी और गौतम अदाणी ने बुधवार को गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात समिट में शामिल होकर निवेश के लिहाज से बड़े ऐलान किए। अंबानी ने भारत की पहली और विश्व स्तरीय कार्बन फाइबर सुविधा स्थापित करने की घोषणा की तो अदाणी ने प्रदेश में 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश की बात कही।

अरबपति गौतम अदाणी ने बुधवार को निवेश की घोषणा की, जो मुख्य रूप से एक हरित ऊर्जा पार्क के निर्माण में होगा जो अंतरिक्ष से भी दिखाई देगा। गांधीनगर में आयोजित वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में बोलते हुए उन्होंने कहा कि इस निवेश से 1 लाख नौकरियां पैदा होंगी। उन्होंने कहा, "पिछले शिखर सम्मेलन में किए गए 55,000 करोड़ रुपये में से अडानी समूह पहले ही 50,000 करोड़ रुपये खर्च कर चुका है।"

उन्होंने कहा कि एप्पल-टू-एयरपोर्ट समूह अब कच्छ में 25 वर्ग किलोमीटर में फैला 30 गीगावॉट क्षमता वाला एक ग्रीन एनर्जी पार्क बना रहा है, जो अंतरिक्ष से भी दिखाई देगा। गौतम अदाणी ने कहा, "2014 के बाद से, भारत ने सकल घरेलू उत्पाद में 185 प्रतिशत की वृद्धि और प्रति व्यक्ति आय में 165 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की है, जो कि भू-राजनीतिक और महामारी से संबंधित चुनौतियों को देखते हुए अद्वितीय है।"

Advertisement

वहीं, वाइब्रेंट गुजरात समिट में बोलते हुए अंबानी ने कहा कि रिलायंस हमेशा एक गुजराती कंपनी थी, है और रहेगी। साथ ही उन्होंने कहा, "रिलायंस ने पिछले सिर्फ 10 वर्षों में भारत भर में विश्व स्तरीय संपत्ति और क्षमताएं बनाने में 150 अरब अमेरिकी डॉलर (12 लाख करोड़) से अधिक का निवेश किया है। इसमें से एक तिहाई से अधिक का निवेश अकेले गुजरात में किया गया है।"

उन्होंने कहा, "रिलायंस गुजरात को हरित विकास में वैश्विक नेता बनाने में योगदान देगा। हम 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा के माध्यम से गुजरात की आधी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लक्ष्य में मदद करेंगे।"

रिलायंस ने जामनगर में 5,000 एकड़ में धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा कॉम्प्लेक्स का निर्माण शुरू किया। उन्होंने कहा, "इससे बड़ी संख्या में हरित नौकरियां पैदा होंगी और हरित उत्पादों और सामग्रियों का उत्पादन संभव हो सकेगा, जिससे गुजरात ऐसे सामानों का अग्रणी निर्यातक बन जाएगा और कंपनी 2024 की दूसरी छमाही में ही इसे शुरू करने के लिए तैयार है।"

रिलायंस जियो ने दुनिया में कहीं भी 5G इंफ्रास्ट्रक्चर का सबसे तेज़ रोल-आउट पूरा किया। उन्होंने कहा, "2036 ओलंपिक के लिए भारत की दावेदारी के लिए, रिलायंस और रिलायंस फाउंडेशन गुजरात में कई अन्य साझेदारों के साथ मिलकर शिक्षा, खेल और कौशल के बुनियादी ढांचे में सुधार करेंगे जो विभिन्न ओलंपिक खेलों में कल के चैंपियनों को तैयार करेंगे।"

उन्होंने कहा, "पृथ्वी पर कोई भी ताकत भारत को 2047 तक 35 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने से नहीं रोक सकती। और मुझे लगता है कि अकेले गुजरात तब तक 3 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा।"

टाटा कंपनी ने भी किया बड़ा ऐलान

टाटां संस के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन ने बुधवार को कहा कि टाटा समूह गुजरात के धोलेरा में एक सेमीकंडक्टर फैक्ट्री का निर्माण करेगा। 10वें वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में बोलते हुए उन्होंने कहा कि समूह दो महीने में साणंद में लिथियम आयन बैटरी बनाने के लिए 20 गीगावॉट की गीगाफैक्ट्री शुरू करने वाला है।

उन्होंने कहा कि समूह ने भी प्रतिबद्धता जताई है और समापन के कगार पर है, और धोलेरा में "विशाल सेमीकंडक्टर फैब" की घोषणा कर रहा है। उन्होंने आगे कहा, "हम सेमीकंडक्टर फैब के लिए बातचीत पूरी करने वाले हैं और 2024 में इसे शुरू करेंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Mukesh Ambani, gautam adani, billionaire, pm narendra modi, vibrant Gujarat summit, gandhinagar
OUTLOOK 10 January, 2024
Advertisement