Advertisement
14 October 2017

मोकामा में बोले पीएम मोदी, बिहार के लोगों का सपना पूरा करेगी केंद्र

पटना विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में शामिल होने के बाद बिहार के मोकामा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नमामि गंगे प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार बिहार के लोगों के सपनों को पूरा करने में पूरा सहयोग करेगी। पीएम ने आगे कहा कि पहले जितनी ग्रामीण सड़क एक दिन में बनती थी, उससे अब दो गुना सड़क बनाने में हम सफल हुए हैं।

जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी बोले, हमने 'प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना' की शुरुआत की है और इस योजना के तहत राज्य और केंद्र सरकारें मिलकर बिजली का कनेक्शन मुफ्त देगी। पहले पैसे देने पर लोगों को कनेक्शन मिलता था, लेकिन गरीब तक बिजली नहीं पहुंच पाती थी। अब हिदुस्तान का कोई भी परिवार अंधेरे में नहीं रहेगा। कनेक्शन देने का सारा काम सरकार करेगी।

बिहार के पास ज्ञान और गंगा दोनों है

शनिवार को पटना विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में हिस्सा लेने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार और पटना यूनिवर्सिटी की तारीफ करते हुए कहा कि बिहार के पास ज्ञान और गंगा दोनों है।  मोदी ने कहा कि हिंदुस्तान जवान है और उसके सपने भी जवान हैं, पहले हम सांप से खेलते थे और अब 'माउस' से खेलते हैं। पीएम ने कहा कि हर राज्य में सिविल सर्विस के ज्यादातर सीनियर अधिकारी पटना यूनिवर्सिटी से पढ़े हैं। उन्होंने कहा कि बिहार के पास सरस्वती की कृपा है, लेकिन अब वक्त बदल गया है और अब लक्ष्मी की कृपा की भी जरूरत है।

Advertisement

चीन की कहावत में क्या कहा पीेएम मोदी ने

इस दौरान चीन की एक कहावत सुनाते हुए मोदी ने कहा अगर आप सालभर का सोचते हैं तो अनाज बोइए, दस-बीस साल का सोचते हैं फलों का काम कीजिए और पीढ़ियों का सोचते हैं तो मनुष्य को बोइए। मोदी ने कहा कि गंगा धारा की तरह बिहार पुरानी विरासत का मालिक है। पीएम बोले, नीतीश जी ने बताया कि मैं देश का पहला मुख्यमंत्री हूं, जो पटना यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम में शामिल हो रहा हूं। पिछले लोग मेरे लिए कई काम छोड़कर करके गए हैं। पीएम मोदी ने कहा कि भारत के पास टैलेंट की कमी नहीं है। आज हमारे पास 65 प्रतिशत आबादी 35 वर्ष से कम के युवा की है। मेरा हिंदोस्तान जवां है, मेरे हिंदोस्तान की सपने भी जवां है।

दिमाग खोलने का अभियान चलाना होगा

पीएम मोदी ने कहा कि आज की चुनौती यह नहीं है कि क्या नया सिखाएं, बल्कि‍ यह है कि पुराना कैसे भूलाएं। अनलर्न करना, लर्न करना, रीलर्न करना आज की जरूरत है। दिमाग खोलने का अभियान चलाना होगा, दिमाग जब खाली होगा तो नए चीजों को भरने की जगह बनेगी।

पांच सालों में 20 विश्‍वविद्यालयों को देंगे 10 हजार करोड़ रुपये 

समारोह के दौरान पीएम मोदी ने घोषणा करते हुए कहा कि 20 विश्‍वविद्यालयों को पांच सालों में 10 हजार करोड़ रुपये देंगे। इसके जरिये 10 सरकारी और 10 निजी विश्‍वविद्यालयों को वर्ल्‍ड क्‍लास बनाएंगे। साथ ही, प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि वर्ष 2022 में जब भारत आजादी की 75वीं सालगिरह मनाएगा तब बिहार को देश के समृद्ध राज्यों में होना चाहिए।

पटना यूनिवर्सिटी को केंद्रीय यूनिवर्सिटी बनाने की मांग

पीएम मोदी से पहले समारोह में नीतीश कुमार ने अपने छात्र जीवन को याद करते हुए कहा कि पटना यूनिवर्सिटी के साइंस कॉलेज में पढ़ाई करना सौभाग्य की बात, इंजीनियरिंग कॉलेज नहीं जाना चाहते थे। नीतीश ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पटना में श्री गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाश उत्सव में हिस्सा लिया था, तभी यह बात हुई थी कि पीएम अलग से फिर पटना आएंगे। साथ ही, नीतीश ने पीएम से पटना यूनिवर्सिटी को केंद्रीय यूनिवर्सिटी की मांग की और पीएम मोदी से कहा कि सभी आपकी तरफ बड़ी उम्मीदों से देख रहे हैं।

इस दौरन नीतीश ने कांग्रेस नेता अशोक चौधरी पर चुटकी लेते हुए कहा कि मुझे हमारे पूर्व शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी यहां दिख रहे हैं, आशा करता हूं कि उनको पार्टी से निकाला नहीं जाएगा।

मोदी पहले पीएम जो बिहार यूनिवर्सिटी आए

वहीं, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं, जो बतौर पीएम पटना यूनिवर्सिटी आए हैं। सुशील कुमार मोदी ने कहा कि पटना विश्वविद्यालय नहीं होता तो जेपी आंदोलन नहीं हुआ होता।

बता दें कि इससे पहले पटना एयरपोर्ट पर पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत सीएम नीतीश कुमार और राज्यपाल सतपाल मलिक ने किया। प्रधानमंत्री के पटना यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम पर रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि यह हमारे लिए गौरव की बात है कि प्रधानमंत्री हमारे यूनिवर्सिटी में आ रहे हैं। इसके गौरवशाली अतीत को वापस लाना हमारा मकसद है। पीएम मोदी के दौरे के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।  

गठबंधन के बाद एक साथ मंच पर नजर आए पीएम मोदी-नीतीश कुमार 

गठबंधन के बाद आज पहली बार पीएम मोदी और सीएम नीतीश कुमार एक मंच पर नजर आएंगे। इस कार्यक्रम में नीतीश के अलावा राज्यपाल सत्यपाल मलिक, डिप्टी सीएम सुशील मोदी, उपेन्द्र कुशवाहा, रामविलास पासवान मौजूद रहेंगे।

बिहार यूनिवर्सिटी के इस समारोह के बाद मोदी 3,700 करोड़ रुपये से अधिक लागत वाली परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी मोकामा जिले में 3,779 करोड़ रुपये की लागत से 'नमामि गंगे' परियोजना के तहत सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट्स और राष्ट्रीय राज्यमार्ग परियोजना का शिलान्यास करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

इन परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

निकास प्रणाली परियोजना के तहत बेउर में सीवरेज ट्रीटमेंट, बेउर में सीवर नेटवर्क के साथ सीवरेज प्रणाली, करमालीचक में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, सैदपुर में एसटीपी और निकास नेटवर्क शामिल है। ये सभी परियोजनाएं मिलकर 120 एमएलडी की नई क्षमता का निर्माण करेंगी और बेउर के लिए 20 एमएलडी का उन्नयन होगा।

इसके अलावा चार नेशनल हाईवे परियोजनाएं के तहत एनएच 31 के औंटा-सिमरिया खंड का चार लेन बनाना और 6 लेन का गंगा सेतु का निर्माण करना, नेशनल हाईवे 31 के बख्तियारपुर- मोकामा खंड का चार लेन बनाना, एनएच 107 के महेश खुंट-सहरसा-पूर्णिया खंड का दो लेन बनाना और एनएच 82 के बिहारशरीफ- बरबीघा- मोकामा खंड के दो लेन का निर्माण करना शामिल है, जिसकी आधारशिला आज रखी जाएगी।

बता दें कि आज आयोजित पटना विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में निमंत्रण न मिलने पर बीजेपी सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने नाराजगी जाहिर की है। इस कार्यक्रम में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव और बीजेपी नेता यशवंत सिन्हा को भी न्योता नहीं दिया गया है। 

समारोह में निमंत्रण न मिलने पर शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा, ‘मैं पटना विश्वविद्यालय से भावनात्मक रूप से जुड़ा हूं। शताब्दी समारोह में आमंत्रित नहीं किए जाने से दु:ख पहुंचा है’। हालांकि इस मामले में विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि इन सभी लोगों का नाम गेस्ट लिस्ट में है। निमंत्रण पत्र की छपाई में देरी होने के कारण उन्हें नहीं भेजा सका।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Prime Minister Narendra Modi, attend, centenary celebrations, Patna University
OUTLOOK 14 October, 2017
Advertisement