Advertisement
25 April 2015

नेपाल में महाराष्‍ट्र व तेलंगाना के 125 लोग फंसे

नई दिल्‍ली। नेपाल में आए शक्तिशाली भूकंप ने पूरे हिमालय क्षेत्र और उत्‍तर भारत को हिलाकर रख दिया है। नेपाल में भूकंप से भारी तबाही और 700 से अधिक लोगों के मरने की खबर है। महाराष्ट्र और तेलंगाना के करीब 125 लोग भी भूकंप के बाद नेपाल में फंसे हुए हैं। दिल्ली स्थित महाराष्ट्र सूचना केंद्र के अधिकारियों के अनुसार नासिक से करीब 80 लोग तीर्थयात्राा के लिए नेपाल गए थे जबकि 15-20 लोग टैकिंग अभियान पर थे। महाराष्ट सूचना केंद्र के एक अधिकारी ने कहा, हमें राज्य के लोगों की काॅल आ रही हैं लेकिन हम उनसे सम्पर्क नहीं बना पा रहे हैं। नासिक के करीब 80 लोग तीर्थयात्राा के लिए गए थे जबकि बाकी टैकिंग के लिए गए थे।

इस बीच हैदराबाद से करीब 25 पर्यटक काठमांडू में हैं और वे सुरक्षित हैं। पर्यटकों को ले जाने वाले टूर आॅपरेटर गौरीशंकर ने बताया कि उनके समूह के सदस्य सुरक्षित हैं और वे पशुपतिनाथ मंदिर के पास स्थित एक खुले मैदान में आ गए हैं। उन्होंने पीटीआई को बताया कि हम सभी काठमांडो में पशुपतिनाथ मंदिर के पास स्थित एक खुले मैदान में हैं और सुरक्षित हैं। गौरीशंकर ने कहा कि वे भाग्यशाली थे कि उनके होटल को कुछ भी नुकसान नहीं हुआ जबकि क्षेत्र की कुछ इमारतें धराशाई हो गई। हैदराबाद का समूह 17 अप्रैल को हैदराबाद से रवाना हुआ था और उसे वाराणसी में ठहरते हुए हैदराबाद लौटना है।

इस बीच, केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्राी महेश शर्मा ने कहा कि एयर इंडिया और इंडिगो के विमान फंसे हुए भारतीयों को वापस लाने के लिए काठमांडो जाने को तैयार हैं।लेकिन वहां एयर ट्रैफिक कंटोल बंद है। एटीसी फिर से शुरू हो जाने पर विमान रवाना होंगे। काठमांडू जाने वाली अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को भारत भेजे जाने के बारे में पूछे जाने पर शर्मा ने कहा कि उड़ानों को दिल्ली और नेपाल के नजदीक के कुछ अन्य हवाई अड्डों की ओर मोड़ा जा रहा है।

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्राी अखिलेश यादव, बिहार के मुख्यमंत्राी नीतीश कुमार, सिक्किम के मुख्यमंत्राी पवन कुमार चामलिंग और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्राी शिवराज सिंह चौहान से भी बात कर भूकंप के बाद पैदा स्थिति और राहत व बचाव कार्यों की जानकारी ली है।एनडीआरएफ की पांच टीमें बिहार और उत्तर प्रदेश भेजी गईं, जबकि 10 टीमें नेपाल गई हैं। 

भूंकप के बाद काठमांडू की उड़ानें रद्द 

नेपाल में जबर्दस्त भूकंप के बाद काठमांडू हवाई अड्डे को बंद कर दिया गया है। वहां के लिए उड़ान सेवाएं स्थगित कर दी गई हैं। जेट एयरवेज ने एक बयान में कहा, आज सुबह भूकंप आने के बाद काठमांडू हवाई बंद किए जाने के कारण काठमांडू की उड़ान लखनऊ की ओर मोड़ दी गई जो मुंबई लौट आएगी। एयरलाइन ने कहा कि भूकंप के कारण नई दिल्ली-काठमांडू-नयी दिल्ली हवाई मार्ग पर भी अपनी सेवाएं रद्द कर दी हैं। वह स्थिति पर नजर रख रही है और नियमित रूप से अपने यात्रियों को सूचनाएं दी जा रही हैं। एयर इंडिया की काठमांडू के लिए तीन उड़ानें हैं। सुबह की उड़ान तो निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार गई लेकिन दिल्ली और कोलकाता से अन्‍य उड़ान फिलहाल रोक दी गई हैं। एयर इंडिया का कहना है कि काठमांडू विमानन प्राधिकरण से अनुमति मिलने के बाद उड़ान दोबारा शुरू की जाएंगी। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: नेपाल भूकंप, तीर्थयात्री फंसे, महाराष्‍ट्र, तेलंगाना, आपदा, नुकसान
OUTLOOK 25 April, 2015
Advertisement