Advertisement
29 November 2017

लैब जांच में फिर 'फेल' हुए मैगी के नमूने, नेस्ले इंडिया पर लगा जुर्माना

Maggi

नेस्ले के लोकप्रिय ब्रैंड मैगी के लैब जांच में कथित तौर पर फेल होने का मामला फिर सामने आया है। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले के प्रशासन ने मैगी के नमूने फेल हो जाने पर नेस्ले इंडिया और इसके वितरकों पर जुर्माना लगाया है। इस बीच, नेस्ले इंडिया ने कहा है, “यह त्रुटिपूर्ण मानकों को प्रयोग में लाने का मामला है।”

जिला प्रशासन ने नेस्ले पर 45 लाख रुपए जबकि इसके तीन वितरकों पर 15 लाख रुपए और इसके दो विक्रेताओं पर 11 लाख रुपए का जुर्माना लगाया।

जिले के अधिकारियों के अनुसार, प्रशासन ने पिछले साल नवंबर में नमूने इकट्ठा किए थे और उन्हें लैब जांच के लिए भेज दिया था। जांच में पाया गया कि मैगी के उन नमूनों में इंसान की खपत के लिए तय सीमा से अधिक मात्रा में राख थी।

Advertisement

लैब जांच के परिणामों पर सवाल उठाते हुए नेस्ले इंडिया ने कहा कि उसे अब तक आदेश प्राप्त नहीं हुआ है और वह आदेश मिलते ही अपील दायर करेगी।

नेस्ले इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, 'निर्णय करने वाले अधिकारी की ओर से पारित आदेश हमें प्राप्त नहीं हुए हैं, लेकिन हमें बताया गया है कि ये नमूने 2015 के हैं और यह मुद्दा नूडल्स में 'राख की मात्रा' से जुड़ा है। उन्होंने यह भी कहा, “ऐसा लगता है कि यह त्रुटिपूर्ण मानकों को प्रयोग में लाने का मामला है और हम आदेश प्राप्त करते ही फौरन अपील दायर करेंगे।”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Nestle India, Maggi, samples, 'fail', lab test, Uttarpradesh, administration, slaps fine
OUTLOOK 29 November, 2017
Advertisement