Advertisement
23 December 2023

"अगले साल 22 जनवरी भी 15 अगस्त जितनी ही महत्वपूर्ण"- अयोध्या राम मंदिर ट्रस्ट प्रमुख

राम जन्मभूमि मंदिर के भव्य अभिषेक समारोह से पहले, श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने शुक्रवार को अगले साल 22 जनवरी की तुलना भारत की आजादी के दिन 15 अगस्त से की।

राय ने एएनआई को बताया, "22 जनवरी, 2024, 15 अगस्त, 1947 जितना ही महत्वपूर्ण है; यह कारगिल को वापस पाने जितना ही महत्वपूर्ण है, और 1971 में एक लाख सैनिकों को हिरासत में लेना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।" उन्होंने आगे कहा कि मंदिर के निर्माण को लेकर अयोध्या के लोगों में संतुष्टि की भावना है, जो 'भारत को एकजुट करने का साधन' बन गया है।

उन्होंने कहा, "संतोष की अनुभूति होती है। 1983 के बाद पूरे भारत से अयोध्या के लोग, आस-पड़ोस की छोटी-छोटी रियासतें, पुजारी, शिक्षक और सभी साधु-संत इससे जुड़ने लगे। जो विषय सिर्फ अयोध्या तक ही सीमित था। यह पूरे देश के सम्मान का विषय है।"

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को भव्य मंदिर में राम लला की मूर्ति की स्थापना में शामिल होने के लिए तैयार हैं। इस कार्यक्रम के लिए तैयारियां जोरों पर चल रही हैं, जिसमें गणमान्य व्यक्ति और सभी क्षेत्रों के लोग शामिल होंगे। राजनीतिक और धार्मिक नेताओं के अलावा, अमिताभ बच्चन सहित बॉलीवुड अभिनेताओं को अयोध्या में राम मंदिर की 'प्राण प्रतिष्ठा' में आमंत्रित किया गया है।

श्री राम जन्मभूमि तीरथ क्षेत्र ट्रस्ट ने अगले वर्ष 22 जनवरी को दोपहर में राम मंदिर के गर्भगृह में राम लला को विराजमान करने का निर्णय लिया है। भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या भारत के लोगों के लिए महान आध्यात्मिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व रखती है।

ट्रस्ट ने समारोह के लिए सभी संप्रदायों के 4,000 संतों को भी आमंत्रित किया है। अयोध्या में राम लला (शिशु भगवान राम) के प्राण-प्रतिष्ठा (अभिषेक) समारोह के लिए वैदिक अनुष्ठान मुख्य समारोह से एक सप्ताह पहले, अगले साल 16 जनवरी को शुरू होंगे। वाराणसी के एक पुजारी, लक्ष्मी कांत दीक्षित, 22 जनवरी को राम लला के अभिषेक समारोह का मुख्य अनुष्ठान करेंगे। 14 जनवरी से 22 जनवरी तक, अयोध्या में अमृत महाउत्सव मनाया जाएगा।

1008 हुंडी महायज्ञ का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें हजारों श्रद्धालुओं को भोजन कराया जाएगा. हजारों भक्तों को समायोजित करने के लिए अयोध्या में कई तम्बू शहर बनाए जा रहे हैं, जिनके राम मंदिर के भव्य अभिषेक के लिए उत्तर प्रदेश के मंदिर शहर में पहुंचने की उम्मीद है। श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के मुताबिक 10,000-15,000 लोगों के लिए व्यवस्था की जाएगी।

स्थानीय अधिकारी 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के आसपास आगंतुकों की अनुमानित वृद्धि के लिए तैयारी कर रहे हैं और उपस्थित लोगों के लिए एक सहज और आध्यात्मिक रूप से समृद्ध अनुभव सुनिश्चित करने के लिए उन्नत सुरक्षा उपायों को लागू करने और तार्किक व्यवस्था करने की प्रक्रिया में हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ram temples, shri ram mandir trust, champat sai, 22 January, Ayodhya ram mandir
OUTLOOK 23 December, 2023
Advertisement