Advertisement
24 July 2017

NIA ने गिलानी के दामाद समेत सात अलगावादी नेताओं को किया गिरफ्तार

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने कश्मीर के अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी के दामाद अल्ताफ अहमद शाह समेत सात अलगाववादी नेताओं को गिरफ्तार कर लिया है। इन लोगों को आतंकियों को फंड मुहैया करवाने और घाटी में संदिग्ध गतिविधियां करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

पीटीआई के हवाले से कहा गया है कि गिरफ्तार होने वाले लोगोें में  अल्ताफ अहमद शाह के अलावा  नईम खान, बिट्टा कराटे, अयाज़ अकबर, टी सैफुल्लाह, मेराज कंवल, शाहिद-उल-इस्लाम का नाम शामिल है।

जिन लोगों को गिरफ्तार किया गया है, इनके घरों में एनआईए ने पिछले महीने छापा डाला था। शाह का तहरीक-ए-हुर्रियत में काफी असर था। हुर्रियत कांफ्रेंस, हिजबुल मुजाहिदीन, दुखतारन-ए-मिलत के अलावा पाकिस्तान के जमात-उद-दावा चीफ हाफिज सईद का नाम भी एफआईआर में था। एनआईए का यह छापा घाटी में आतंकवादियों की फंडिंग को रोकने के सिलसिले में था।

Advertisement

छापे में एनआईए को दो पासबुक, 2 करोड़ रुपए नगद और प्रतिबंधित लश्कर-ए-तैयबा, हिजबुल मुजाहिदीन के लेटर-हेड बरामद हुए। 1990 से जब से कश्मीर में उग्रवाद बढ़ा है, तब से यह पहली बार है कि किसी केंद्रीय जांच एजेंसी ने अलगाववादियों को हो रही फंडिंग की जांच के लिए छापे मारे हों। 2002 में आयकर विभाग ने गिलानी समेत कई अलगाववादी नेताओं पर छापे मारे थे और नगद रूपए और कागजात बरामद किए थे।

ये छापे हुर्रियत नेताओं से पूछताछ में कोई जवाब ना मिलने के बाद डाले गए। एजेंसी ने दो बार इन नेताओं को समन भी भेजा था लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया था क्योंकि वे गिरफ्त में थे। इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक इन लोगों को 24 जुलाई तक एनआईए के सामने पेश होने को कहा गया था। गृह मंत्रालय ने बताया कि इसके बाद मई महीने में पाकिस्तान से कश्मीर को हो रही फंडिंग की जांच के लिए एजेंसी कश्मीर गई।

एजेंसी इस बात की भी जांच कर रही है कि कहीं हवाला के जरिए पैसे बाहर तो नहीं भेजे गए। पिछले महीने इसी सिलसिले में इन अलगाववादियों के घर छापे डाले गए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: syed geelani, altaf ahmad, separatist leaders, kashmir, nia
OUTLOOK 24 July, 2017
Advertisement