Advertisement
18 August 2024

डॉक्टर रेप मर्डर केस पर निर्भया की मां ने दिया रिएक्शन, कहा- 'सरकारें एक-दूसरे पर आरोप...'

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक महिला रेजिडेंट डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या पर अपना आक्रोश व्यक्त करते हुए, निर्भया की मां आशा देवी ने इस घटना को "सबसे बड़ी दुर्भाग्यपूर्ण घटना" बताया।

उन्होंने चल रहे राजनीतिक दोषारोपण के खेल की आलोचना करते हुए कहा कि "सरकारें मामले, महिला सुरक्षा और कानून में कमियों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय एक-दूसरे पर आरोप लगा रही हैं और विरोध प्रदर्शन कर रही हैं।"

एक वीडियो संदेश में, आशा देवी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री की आलोचना करते हुए सवाल उठाया कि स्वास्थ्य मंत्रालय, पुलिस और कानूनी प्रणाली पर अधिकार होने के बावजूद वह विरोध क्यों कर रही हैं और मृत्युदंड की मांग कर रही हैं।

Advertisement

उन्होंने कहा, "स्वास्थ्य मंत्रालय और पुलिस मुख्यमंत्री के अधिकार क्षेत्र में आते हैं। मुझे समझ नहीं आ रहा है कि वह किसके खिलाफ विरोध कर रही हैं या किससे मौत की सजा की मांग कर रही हैं। कानून उनके हाथ में है; सरकार कम से कम यह सुनिश्चित कर सकती है कि मामला निचली अदालत में उचित तरीके से पेश किया जाए।"

आशा देवी ने आगे कहा कि जब भी ऐसी घटनाएं होती हैं, तो निर्भया का नाम लिया जाता है, लेकिन सवाल किया, "निर्भया घटना से हमने क्या सीखा है? सिस्टम में क्या बदलाव किए गए हैं?... हम अभी भी 2012 में अटके हुए हैं।"

उन्होंने मामले में शामिल सभी लोगों के लिए सजा की भी मांग की और महिलाओं की सुरक्षा के लिए चिंता व्यक्त की।

उन्होंने कहा, "यदि एक से अधिक व्यक्ति शामिल थे, तो सभी आरोपियों को तुरंत पकड़ा जाना चाहिए और बिना देरी किए दंडित किया जाना चाहिए। यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि पीड़िता पर एक व्यक्ति ने हमला किया था या सामूहिक बलात्कार किया था। ऐसा जघन्य अपराध तब हुआ जब एक डॉक्टर मौजूद था। अस्पताल में ड्यूटी। अगर डॉक्टर अस्पतालों के अंदर सुरक्षित नहीं हैं, तो आम महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा की क्या उम्मीद है?" 

इससे पहले, 9 अगस्त को, कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ड्यूटी के दौरान एक स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ कथित तौर पर बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई, जिसके बाद चिकित्सा समुदाय ने देशव्यापी हड़ताल और विरोध प्रदर्शन किया।

14 अगस्त को, आरजी कर स्थित विरोध स्थल और अस्पताल परिसर में भीड़ ने तोड़फोड़ की, जिसके बाद सुरक्षाकर्मियों को भीड़ को तितर-बितर करना पड़ा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Nirbhaya mother, delhi, government, doctor rape case murder case, west bengal kolkata
OUTLOOK 18 August, 2024
Advertisement