Advertisement
24 October 2015

अब राजस्‍थान के बीकानेर में तनाव, कर्फ्यू

गूगल

जिला कलेक्टर पूनम ने पीटीआई-भाषा को बताया कि दोनों समुदाय के बीच हुए पथराव में दो पुलिसकर्मी समेत तीन लोग घायल हो गए हैं। उन्होंने बताया कि तनाव उस समय पैदा हुआ जब गुसाईसर गांव से शुरू हुई धार्मिक यात्रा के एक विशेष समुदाय के धार्मिक स्थल से आगे निकलते समय, विशेष समुदाय के लोगों ने कथित तौर पर डीजे को बंद करने का आग्रह किया, लेकिन डीजे बंद नहीं किया गया।

उन्होंने बताया कि इस बात को लेकर दोनों समुदाय आमने-सामने आ गए। पुलिस ने स्थिति पर काबू पाने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात कर दिया। उन्होंने बताया कि आज कुछ लोगों ने दो दुकानों के आगे निकल रहे कच्चे छप्पर में आग लगा दी। हालांकि अपुष्ट सूत्रों का कहना है कि आग ज्यादा दुकानों में लगाई गई है। जिला कलेक्टर के अनुसार स्थिति पर काबू पाने के लिए श्रीडूंगरगढ़ में बेमियादी कर्फ्यू लगा दिया गया है। इलाके में तनाव पसरा है मगर प्रशासन ने स्थिति नियंत्रण में की हुई है।

बीकानेर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक देवेंद्र विश्नोई के अनुसार, पुलिस ने कुछ लोगों को ऐहतियात के तौर पर हिरासत में ले लिया है। प्रभावित इलाके में अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात कर दिया गया है। बीकानेर जिला कलेक्टर पूनम और बीकानेर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक गिरिराज मीणा मौके पर पहुंच कर स्थिति पर निगाह रखे हुए हैं।

Advertisement

 

भीलवाड़ा में भी तनाव, इंटरनेट सेवा बंद

 

राज्य के भीलवाड़ा जिले के भीमगंज थाना इलाके में समुदाय विशेष के एक युवक का शव मिलने से उपजे तनाव के बाद जिला प्रशासन ने आज शहर में इंटरनेट, डाटा सर्विस पर प्रतिबंध लगा दिया है। पुलिस अधीक्षक हेमंत शर्मा ने बताया कि एक कॉम्पलेक्स में अज्ञात शव मिला जिसपर धारदार हथियार से हमले के निशान थे। उन्होंने बताया कि शव की पहचान इस्माइल उर्फ कालू (22) के रूप में होने के बाद शहर में तनाव पैदा होने पर जिला प्रशासन ने ऐहतियात के तौर पर धारा 144 के अंतर्गत इंटरनेट और डाटा सर्विस पर प्रतिबंध लगा दिया।

 

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस्माइल का शव सरकारी अस्पताल के मुर्दा घर में रखवा दिया गया है। मृतक के परिजन आरोपियों की गिरफ्तारी और मुआवजे की मांग कर रहे हैं। प्रशासन ने हत्या के आरोपियों को शीघ्र गिरफ्तार करने का आश्वासन दिया है। पुलिस ने शहर में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात कर दिया है। पुलिस अधीक्षक समेत वरिष्ठ अधिकारियों ने तनावग्रस्त इलाके का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया है। तनाव के कारण प्रभावित इलाकों के बाजार बंद हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: राजस्‍थान, बीकानेर, श्रीडूंगरगढ़, समुदायों में तनाव, पथराव, आगजनी, कर्फ्यू, Rajasthan, Bikaner, Sridungargadh, tensions in communities, stone throwing, arson, curfew
OUTLOOK 24 October, 2015
Advertisement