Advertisement
01 April 2021

एनआर कांग्रेस ने पुड्डुचेरी को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने का किया वादा

file photo

एन.आर. कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में केंद्र सरकार पर दबाव बनाने तथा पुड्डुचेरी को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने का वादा किया है।

पार्टी ने कहा है कि केंद्र शासित प्रदेश के वित्तीय संकट को दूर करने का यहीं एक मात्र स्थायी समाधान है। प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री एन. रंगास्वामी बुधवार की रात पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया। एनआर कांग्रेस ने ब्याज के साथ 8863 करोड़ रुपये की विरासत ऋण माफ करने के लिए केंद्र पर दवाब बनाने का भी वादा किया है। साथ ही घोषणापत्र में स्थानीय निकाय के चुनाव कराने तथा एक साल के अंदर खाली पड़े 9400 सरकारी पदों को भरने का वादा किया गया है।

एनआर कांग्रेस के घोषणापत्र में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी, सरकारी नौकरियों के लिए आयु सीमा 40 तक बढ़ाने, पुड्डुचेरी में टेक्सटाइल पार्क की स्थापना और औद्योगिक इकाइयां खोलने, राज्य सूचना आयोग की स्थापना, विधायकों के क्षेत्र विकास निधि को बढ़ातर तीन करोड़ रुपये करने , सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए मेडिकल और इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में 10 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था करने, पुड्डुचेरी के लिए एक अलग शिक्षा बोर्ड की स्थापना करने, सरकारी कोटे के रूप में निजी मेडिकल कॉलेजों में 50 प्रतिशत आरक्षण व्यवस्था करने, सभी परिवारों के लिए पांच लाख रुपये तक का चिकित्सा बीमा, रोजगार में विकलांगों के लिए चार प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान करने सहित कई वादे किए गए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: केंद्र शासित प्रदेश पुड्डुचेरी, पुड्डुचेरी राज्य, Congress manifesto in Union Territory of Puducherry, पुड्डुचेरी में कांग्रेस का घोषणा पत्र, पुड्डुचेरी को राज्य बनानी की घोषणा, Puducherry State, Declaration of Puducherry to be made a state
OUTLOOK 01 April, 2021
Advertisement