Advertisement
07 December 2017

ओडिशा के मुख्यमंत्री ने पीएम को लिखा पत्र, नकद में पेंशन वितरण की पैरवी की

Outlook

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज केंद्र से राष्ट्रीय सहायता कार्यक्रम (एनएसएपी) के तहत बिना कोई शर्त लगाए कोष जारी करने का आग्रह किया।

राज्य सरकार को एनएसएपी योजना के तहत लाभ को सीधे खाते में भेजने (डीबीटी) के जरिए पेंशन वितरण पर ग्रामीण विकास मंत्रालय से एक पत्र प्राप्त हुआ था जिसके बाद मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया है।

पटनायक ने प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में कहा, ‘‘मेरा दृढ़ता से मानना है कि लाभार्थी की सुविधा और चयन के मुताबिक पेंशन का वितरण नकद में हो जो लाभार्थी के हित में है।’’ डीबीटी के जरिए लाभ सीधे व्यक्ति के खाते में जाता है। यह कोष प्रवाह में शामिल चरणों को कम करता है और भुगतान में होने वाली देरी को भी कम करता है।

Advertisement

मध्य नवम्बर में जारी किए गए मंत्रालय के पत्र में कहा गया है कि एनएसएपी के तहत दूसरी किस्त को मंजूरी दे दी गई है और यह सशर्त है और पटनायक सरकार को डीबीटी मंच का इस्तेमाल करने के लिए विस्तृत कार्य योजना देने की जरूरत है।

पटनायक ने प्रधानमंत्री को लिखे खत में आज पटनायक ने कहा कि राज्य ग्राम पंचायतों और शहरी स्थानीय निकायों के मुख्यालयों में खुले तथा पारदर्शी तरीके से हर महीने के 15वें दिन नकद में पेंशन का विवरण करता है।

(पीटीआई से इनपुट)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: odisha, cm, navin patnayak, pension
OUTLOOK 07 December, 2017
Advertisement