Advertisement
16 July 2024

ओडिशा: जगन्नाथ मंदिर रत्न भंडार का ताला डुप्लीकेट चाबियों से क्यों नहीं खुल पाया, होगी जांच

ओडिशा सरकार ने कहा है कि वह इस बात की जांच कराएगी कि पुरी में 12वीं सदी के जगन्नाथ मंदिर के खजाने रत्न भंडार के आंतरिक कक्ष की डुप्लिकेट चाबियां 14 जुलाई को ताले क्यों नहीं खोल सकीं।

गौरतलब है कि कीमती सामानों की सूची और इसकी संरचना की मरम्मत के लिए रत्न भंडार को 46 साल बाद रविवार को फिर से खोला गया।

जगन्नाथ मंदिर के मुख्य प्रशासक अरबिंद पाधी ने कहा था, "एक विशेष समिति के सदस्यों ने राजकोष के आंतरिक कक्ष के दरवाजों पर लगे तीन ताले खोलने की कोशिश की, लेकिन पुरी जिला प्रशासन के पास उपलब्ध दो 'डुप्लीकेट' चाबियों से उनमें से एक भी नहीं खोला जा सका।"

Advertisement

कानून मंत्री पृथ्वीराज हरिचंदन ने कहा, "पिछली बीजेडी सरकार के दौरान रत्न भंडार की डुप्लीकेट चाबियों की उपलब्धता को लेकर झूठ फैलाया गया था। इस मामले की निश्चित रूप से जांच की जाएगी।"

जगन्नाथ मंदिर राज्य सरकार के कानून विभाग के अधीन है। 4 अप्रैल, 2018 को, सरकार ने भौतिक परीक्षण के लिए रत्न भंडार को फिर से खोलने का प्रयास किया, लेकिन चाबियों की अनुपलब्धता के कारण प्रयास असफल रहा। कुछ दिनों के बाद, सरकार ने कहा कि डुप्लिकेट चाबियाँ मिलीं।

मंत्री ने कहा, अगर किसी ने कभी भी भगवान जगन्नाथ के आभूषणों को छुआ है, तो उसे निश्चित रूप से परिणाम भुगतना होगा।

हरिचंदन ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि ऐसी कोई घटना नहीं हुई होगी। इन्वेंट्री पूरी होने के बाद हमें इसकी स्पष्ट तस्वीर मिल सकती है।"

हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों के दौरान रत्न भंडार को फिर से खोलना एक प्रमुख राजनीतिक मुद्दा था। चुनावों में बीजेडी को सत्ता से हटाकर बीजेपी सत्ता में आई, जो 2000 से राज्य पर शासन कर रही थी।

बीजद के वरिष्ठ नेता अमर प्रसाद सत्पथी ने 12वीं सदी के मंदिर के खजाने की चाबियां गायब होने के मामले की जांच के लिए गठित न्यायमूर्ति रघुबीर दास आयोग की रिपोर्ट को सार्वजनिक करने की मांग की।

बीजद नेता ने कहा कि मामले में आगे जांच किए बिना सरकार को आयोग की रिपोर्ट और उस पर की गई कार्रवाई पेश करनी चाहिए।

रत्न भंडार की चाबियां गायब होने की परिस्थितियों की जांच के लिए जून 2018 में आयोग का गठन किया गया था। पैनल ने उसी वर्ष नवंबर में अपनी रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंप दी, लेकिन इसे सार्वजनिक नहीं किया गया।

विपक्षी कांग्रेस और बीजद ने भाजपा सरकार से रत्न भंडार की चाबियों के बारे में जनता के सामने स्पष्ट तस्वीर पेश करने का आग्रह किया है।

ओडिशा कांग्रेस के प्रवक्ता विश्वरंजन मोहंती ने कहा, "ताले क्यों तोड़े गए? रत्न भंडार की असली चाबियां कहां हैं? लोग मूल चाबियों के बारे में जानने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इसलिए, सरकार को जनता के सामने एक स्पष्ट तस्वीर पेश करनी चाहिए।"

पाधी ने कहा था कि चूंकि रविवार को डुप्लिकेट चाबियों का उपयोग करके तीन ताले नहीं खोले जा सकते थे, इसलिए विशेष समिति के सदस्यों ने मानक संचालन प्रक्रिया का पालन किया और आंतरिक कक्ष में प्रवेश करने के लिए मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में तीन ताले तोड़ दिए।

मंदिर के तहखाने में स्थित रत्न भंडार के दो भाग हैं। रत्न भंडार के बाहरी कक्ष में देवताओं द्वारा दैनिक आधार पर उपयोग किए जाने वाले आभूषण रखे जाते हैं, जबकि खजाने के आंतरिक कक्ष में आभूषणों के कई टुकड़े रखे जाते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Odisha government, bjp, jagannath mandir, puri, ratna bhandar
OUTLOOK 16 July, 2024
Advertisement