Advertisement
26 June 2023

कश्मीर की पुलवामा मस्जिद में नारेबाजी पर विवाद के बाद अधिकारी को हटाया, घटना पुलवामा जिले के ज़दूरा गांव में हुई

file photo

एक गश्ती दल द्वारा कथित तौर पर एक मस्जिद में मुसलमानों को "जय श्री राम" और "भारत माता की जय" नारे लगाने के लिए मजबूर करने के बाद अधिकारियों ने सुरक्षा बल के अधिकारी को ड्यूटी से हटा दिया है। यह घटना कथित तौर पर शनिवार सुबह दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के ज़दूरा गांव में हुई थी।

इससे पहले, उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती, गुलाम नबी आज़ाद और अन्य सहित तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों ने कथित घटना पर हंगामा किया था। राजनीतिक नेताओं ने कथित घटना की जांच की मांग की थी। सेना और पुलिस समेत सुरक्षा बलों ने इस मामले पर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है>

रिपोर्ट में कहा गया है कि वरिष्ठ अधिकारियों ने गांव का दौरा किया और लोगों को आश्वासन दिया कि मामले की जांच की जा रही है और आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि कई ग्रामीणों ने यह भी आरोप लगाया है कि जय श्री राम के नारे लगाने के लिए मजबूर करने से पहले सैनिकों ने उनकी पिटाई की।

Advertisement

इसमें कहा गया है कि ग्रामीणों का कहना है कि घटना शनिवार तड़के हुई जब मुअज्जिन ने मस्जिद से सुबह की नमाज के लिए आवाज दी। उन्होंने आरोप लगाया कि अज़ान के बीच में मुअज़्ज़िन को रोक दिया गया और अन्य ग्रामीणों के साथ नारे लगाने के लिए मजबूर किया गया।

रिपोर्ट में वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा गया है, "केवल एक चीज जो स्थापित हुई है वह यह है कि मस्जिद के बाहर लोगों को भारत माता की जय के नारे लगाने के लिए कहा गया था।" इसमें यह भी कहा गया कि गश्ती दल का नेतृत्व करने वाले अधिकारी को क्षेत्र से बाहर स्थानांतरित कर दिया गया है और परिचालन ड्यूटी से हटा दिया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 26 June, 2023
Advertisement