Advertisement
05 October 2024

नवरात्रि के शुभ अवसर पर सरकार ने दिया किसानों को तोहफा, जारी हुई 18वीं किस्त

नवरात्रि के शुभ अवसर पर देशभर के करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के वाशिम जिले में आयोजित एक खास कार्यक्रम में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त जारी कर दी है। इस दौरान सरकार ने देश के 9.4 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में डीबीटी के माध्यम से 20 हजार करोड़ रुपये की धनराशि ट्रांसफर की है। इस कार्यक्रम में करीब 2.5 करोड़ किसान वेबकास्ट के माध्यम से जुड़े थे।

दरअसल, बीते लंबे समय से देश के करोड़ों किसान योजना की 18वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। उनका यह इंतजार आज खत्म हो गया है। 18वीं किस्त का लाभ मिलने के बाद किसान काफी खुश हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत भारत सरकार ने देश के छोटे और सीमांत किसानों की आय में वृद्धि करने के उद्देश्य से साल 2019 में की थी। वर्तमान में देश के करोड़ों किसान सरकार की इस महत्वाकांक्षी स्कीम का लाभ ले रहे हैं।

Advertisement

पीएम किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही एक शानदार योजना है। इस योजना के अंतर्गत सरकार देश के छोटे और सीमांत किसान जिनके पास दो हेक्टेयर या उससे कम कृषि योग्य भूमि है उनको सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है।

6 हजार रुपये की इस आर्थिक सहायता को सरकार देश के गरीब किसानों के खाते में हर साल तीन किस्तों के रूप में जारी करती है। हर किस्त के अंतर्गत 2 हजार रुपये की राशि ट्रांसफर की जाती है, जिसे की चार महीनों के अंतराल पर किसानों के खाते में भेजा जाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: occasion of Navratri, Gift to the farmers, 18th installment, released
OUTLOOK 05 October, 2024
Advertisement