Advertisement
13 December 2017

मध्य प्रदेश: फैक्ट्री से एक हजार लीटर सिंथेटिक दूध बरामद

Symbolic Image

खाद्य विभाग और जिला प्रशासन ने संयुक्त टीम ने मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के चिन्नोनी चम्बल गांव में संचालित नकली दूध बनाने वाली एक फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया। यहां से एक हजार लीटर सिंथेटिक दूध बरामद किया है।

अपर कलेक्टर आर पी मिश्रा ने आज बताया, ‘‘जिले के खाद्य विभाग और जिला प्रशासन की टीम ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए चिन्नोनी चम्बल गांव में संचालित एक अवैध फैक्ट्री पर कल छापा डाला। प्रशासन को यहां एक हजार लीटर सिंथेटिक दूध बरामद किया है।’’ उन्होंने बताया कि इसके अलावा, छापे के दौरान इस फैक्ट्री से ग्लूकोज, पाम ऑइल और डिटर्जेंट भी भारी मात्रा में बरामद किया गया है, जिसका उपयोग इस नकली दूध एवं दूध उत्पादों को बनाने में आरोपी किया करते थे।

मिश्रा ने बताया कि इस टीम में शामिल खाद्य इंस्पेक्टर सविता सक्सेना को कलेक्टर ने तत्काल प्रभाव से कल निलंबित कर दिया है। सविता सक्सेना पर आरोप है कि वरिष्ठ अधिकारियों के कहने के बावजूद भी उन्होंने मिलावटखोरों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की, जिससे यह लगता है कि उनकी मिलीभगत है। मिश्रा ने बताया कि टीम ने यहाँ मिले नकली दूध को मौके पर नष्ट कर दिया है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि इस फैक्ट्री में तैयार होने वाला सिंथेटिक दूध ब्रांडेड नोवा फैक्ट्री मालनपुर में आपूर्ति किया जा रहा था। उन्होंने कहा कि इस मामले में फैक्ट्री संचालक के खिलाफ खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है।

इसी बीच, मुरैना के कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार ने कहा, ‘‘आने वाले समय में भी इन मिलावटखोरों पर कार्रवाई जारी रहेगी। यदि सरकारी कर्मचारी की मिलीभगत पाई गई तो उसको बख्शा नहीं जाएगा।’’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: one thousand litre, synthetic milk, madhya pradesh
OUTLOOK 13 December, 2017
Advertisement