Advertisement
01 September 2024

बहराइच में 'ऑपरेशन भेड़िया' सफल होने की कगार पर, शेष दो भेड़ियों पर सामने आया नया अपडेट

उत्तर प्रदेश के बहराइच में 'ऑपरेशन भेड़िया' जारी है, अधिकारियों ने रविवार को कहा कि उन्होंने ड्रोन के माध्यम से दो भेड़ियों की उपस्थिति का पता लगाया है और आज या कल तक उन्हें पकड़ लेंगे।

अभिषेक सिंह, सीओ फॉरेस्ट, बहराइच डिवीजन ने एएनआई को बताया, "हमारी पूरी टीम डीएफओ के मार्गदर्शन में यहां रहने वाली है। हमने ड्रोन के माध्यम से भेड़ियों की उपस्थिति का पता लगाया। इस क्षेत्र में दोनों भेड़ियों का पता लगाया गया है। हम इसे आज या कल तक पकड़ लेंगे।" 

भेड़ियों ने क्षेत्र में आठ लोगों को मार डाला है। अब तक चार को पकड़ा जा चुका है और दो की तलाश जारी है। इससे पहले शनिवार को वन विभाग की टीम ने सिसैया चूड़ामणि गांव में जाल बिछाया था, जहां से गुरुवार को चौथा भेड़िया पकड़ा गया था।

Advertisement

पिछले दो महीनों में बहराईच में भेड़ियों के हमले में सात बच्चों और एक महिला की मौत हो चुकी है।

इससे पहले बाराबंकी के प्रभागीय वन अधिकारी आकाशदीप बधावन ने भी कहा था कि भेड़ियों के झुंड पर लगातार निगरानी रखी जा रही थी और गुरुवार को एक भेड़िया पकड़ा गया।

उन्होंने कहा, "हमने तीन भेड़ियों का पता लगाया है जो प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष दृष्टि, पैड के निशान के साथ-साथ आईआर ड्रोन का उपयोग करके नियमित रूप से हमारी निगरानी में थे। जब हमने उनमें से एक का पता लगाया, तो हमने क्षेत्र का स्थानीयकरण किया। बाद में हमारे साथ मौजूद पशुचिकित्सकों की मदद से इसे शांत कर दिया गया।"

हाल ही में भेड़ियों के हमले की घटनाओं के मद्देनजर, वन विभाग ग्रामीणों को भेड़ियों से बचाने के लिए रात में पटाखे फोड़ रहा है।

भेड़ियों के हमले पर बोलते हुए महसी के सर्कल ऑफिसर रूपेंद्र गौड़ ने कहा, "भेड़ियों को पकड़ने के लिए ड्रोन, जाल और पिंजरे का इस्तेमाल किया जा रहा है। हम लगातार भेड़ियों को पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि कहीं भी कोई अप्रिय घटना न हो। अबतक आठ लोगों की जान चली गई और 15 अन्य घायल हो गए।"

इससे पहले घटना के बारे में जानकारी देते हुए विधायक सुरेश्वर सिंह ने कहा, ''बहराइच जिले और इसके महसी विधानसभा क्षेत्र में 17 जुलाई 2024 से भेड़ियों का आतंक शुरू हुआ। तब से अब तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है और 20 लोग घायल हो गए हैं। उन भेड़ियों को पकड़ने का काम चल रहा है।'' 

उन्होंने कहा, "चिन्हित क्षेत्रों में बिजली सुनिश्चित की जा रही है जहां बिजली की आपूर्ति नहीं है हम उन घरों में भी दरवाजे लगा रहे हैं जहां घटनाएं हुई हैं। मैं लोगों का मनोबल बढ़ाने के लिए राइफल लेकर जा रहा हूं।''

इससे पहले बुधवार को, उत्तर प्रदेश वन विभाग ने एक इन्फ्रारेड (आईआर) ड्रोन तैनात किया था जिसमें दो भेड़ियों की मौजूदगी देखी गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Operation bhediya, uttar pradesh, bahraich, wolves, forest department
OUTLOOK 01 September, 2024
Advertisement