Advertisement
12 June 2024

'पाकिस्तान सरकार हमारे साथ शांतिपूर्ण माहौल चाहती है...', जम्मू कश्मीर में आतंकी हमलों के बीच फारूक अब्दुल्ला की मांग

जम्मू और कश्मीर में पिछले कुछ दिनों में बढ़े आतंक के बीच नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने पाकिस्तान के साथ बातचीत फिर से शुरू करने की वकालत की। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में नई सरकार "हमारे साथ शांतिपूर्ण माहौल बनाने की इच्छुक है" और भारत को "उनके लिए दरवाज़ा खोलना चाहिए"।

एएनआई के साथ एक साक्षात्कार में, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) को "पुनर्जीवित" करने की भी वकालत की।

अब्दुल्ला ने कहा, "हमें अभी भी अपने पड़ोसियों के साथ समस्याएं हैं। ये समस्याएं सैन्य कार्रवाई से हल नहीं होंगी। जब तक हम अपने पड़ोसियों से बात नहीं करेंगे, हम इसे हल नहीं कर सकते। आतंकवादी सीमाओं के माध्यम से आ रहे हैं, और आते रहेंगे। सरकार कोई भी हो कल वहां भी इसी चीज का सामना करना पड़ेगा। हमें इन स्थितियों से बाहर आने की जरूरत है। हमारी एक बड़ी यात्रा (अमरनाथ यात्रा) आ रही है, उसमें होने वाली किसी भी छोटी घटना को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जाएगा। देश के बाकी लोग इन चीजों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।''

Advertisement

वह जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमलों पर एक सवाल का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि पाकिस्तान में सरकार हमारे साथ शांतिपूर्ण माहौल चाहती है। आइए उनके लिए दरवाजा खोलें। और सार्क को पुनर्जीवित करें। सार्क इस पूरे क्षेत्र की भलाई के लिए बनाया गया था।"

रियासी जिले में 9 जून को शिव खोरी तीर्थ से तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस पर हुए हमले में कम से कम नौ लोग मारे गए और 42 अन्य घायल हो गए। हमले के बाद बस खाई में गिर गई।

शुरू हुई मुठभेड़ में पांच जवान और एक उपमंडलीय विशेष पुलिस अधिकारी (एसडीपीओ) घायल हो गए। 11 जून की रात को आतंकवादियों ने डेडा में भद्रवाह-पठानकोट रोड पर छत्तरगला इलाके में एक सैन्य अड्डे पर पुलिस और राष्ट्रीय राइफल्स की संयुक्त जांच चौकी पर गोलीबारी की।

अब्दुल्ला ने कहा कि सैन्य कार्रवाई समस्याओं का समाधान नहीं कर सकती है और उन्होंने रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष और इज़राइल और हमास के बीच युद्ध का जिक्र किया। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों पर एक सवाल का जवाब देते हुए, अब्दुल्ला ने कहा कि "जब घटनाएं हुईं तब संसद के लिए भी चुनाव हुए थे। इससे चुनावों को रोका नहीं जा सकता।"

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने लोकसभा चुनाव में भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार की जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके तीसरे कार्यकाल की शुरुआत के लिए बधाई दी।

शरीफ ने एक्स पर पोस्ट किया था, "तीसरी बार सत्ता संभालने पर मोदी जी (@नरेंद्रमोदी) को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं। हाल के चुनावों में आपकी पार्टी की सफलता आपके नेतृत्व में लोगों के विश्वास को दर्शाती है। आइए हम नफरत को आशा से बदलें और दक्षिण एशिया के दो अरब लोगों के भाग्य को आकार देने के अवसर का लाभ उठाएं।"

संदेश का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत के लोग हमेशा शांति, सुरक्षा और प्रगतिशील विचारों के लिए खड़े रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा था, "आपके संदेश की सराहना करता हूं। भारत के लोग हमेशा शांति, सुरक्षा और प्रगतिशील विचारों के लिए खड़े रहे हैं। हमारे लोगों की भलाई और सुरक्षा को आगे बढ़ाना हमेशा हमारी प्राथमिकता रहेगी।" 

भारत ने पाकिस्तान को साफ कर दिया है कि बातचीत और आतंक एक साथ नहीं चल सकते। भारत ने कहा है कि वह पाकिस्तान सहित सभी पड़ोसी देशों के साथ सामान्य संबंध चाहता है और "इसके लिए आतंक और शत्रुता से मुक्त वातावरण जरूरी है"।

मंगलवार को विदेश मंत्री के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल के लिए कार्यभार संभालने वाले जयशंकर ने पाकिस्तान का जिक्र किया था और कहा था कि भारत "वर्षों पुराने सीमा पार आतंकवाद के मुद्दे" का समाधान ढूंढना चाहेगा। नवाज़ शरीफ़ के भाई शहबाज़ शरीफ़ ने आम चुनाव के बाद मार्च में प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। पाकिस्तान में। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pakistan, Modi government, BJP, Farooq Abdullah, jammu kashmir, terrorist attack
OUTLOOK 12 June, 2024
Advertisement