Advertisement
07 November 2015

जम्मू कश्मीर के लिए 80 हजार करोड़ का एलान

श्रीनगर के स्टेडियम में आम जनता को संबोधित करने से पहले उन्होंने 450 मेगावाट की बगलिहार पनबिजली परियोजना का भी उद‍्घाटन किया और राष्ट्रीय राजमार्ग 44 की उधमपुर-रामबान तथा रामबान-बनिहाल चार लेन सड़क की आधारशिला रखी। अटल बिहारी वाजपेयी के विकास के मंत्र को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के लिए शनिवार 80 हजार करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की और साथ ही इस राज्य को एक नए, आधुनिक, प्रगतिशील और खुशहाल प्रदेश में बदलने का संकल्प लिया।

पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी के शब्दों कश्मीरियत, जम्हूरियत और इंसानियत को दोहराते हुए उन्होंने कहा, ‘मुझे इन तीन मंत्रों को आगे बढ़ाना है जो कश्मीर के विकास के तीन स्तंभ हैं। कश्मीर पर मुझे इस दुनिया में किसी की सलाह या विश्लेषण की जरूरत नहीं है। अटल जी के तीन मंत्र आगे बढ़ने में मददगार होंगे। कश्मीरियत के बिना हिंस्तान अधूरा है। यह हिन्दुस्तान की आन, बान और शान है। इसी धरती से सूफी परंपरा उभरी है जिसने हमें जोड़ना और संबल के महत्व को समझाया है।’

प्रधानमंत्री बनने के बाद यहां पहली सार्वजनिक रैली में मोदी ने 80 हजार करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की और कहा कि यह पूर्ण विराम नहीं है, दिल्ली का खजाना ही नहीं, हमारे दिल भी आपके लिए हाजिर हैं। 

Advertisement

मोदी ने कहा, ‘भारत सरकार, जम्मू कश्मीर के लिए 80 हजार करोड़ रूपये के पैकेज की घोषणा करती है। मेरी दिली इच्छा है कि इस राशि का उपयोग आपके भाग्य को बदलने के लिए हो। इस राशि का उपयोग राज्य को नये, आधुनिक, प्रगतिशील और खुशहाल जम्मू कश्मीर में बदलने के लिए होगा।’

उन्होंने कहा, यह पूर्ण विराम नहीं है। 80 हजार करोड़ रूपये की धनराशि पूर्ण विराम नहीं है। यह तो सिर्फ शुरूआत है। दिल्ली का खजाना आपके लिए है, दिल्ली का खजाना ही नहीं, दिल भी आपके लिए हाजिर है।

शेर ए कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में राज्य के मुख्यमंत्राी मुफ्ती मोहम्मद सईद, केंद्रीय मंत्राी नितिन गडकरी और जितेन्द्र सिंह तथा पीडीपी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती के साथ मंच साझा करते हुए मोदी ने कहा, पिछले दो दशकों में दो पीढि़यों के सपने बर्बाद हो गए लेकिन मैं आशावादी हूं और इस बात में विश्वास करता हूं कि कोई भी काम जज्बे से किया जाए तो आगे बढ़ा जा सकता है, सपने साकार किये जा सकते हैं और इस राज्य को आधुनिक और विकसित राज्य बनाया जा सकता है।

प्रधानमंत्राी ने कहा कि राज्य के युवा रोजगार चाहते हैं। उन्होंने मुफ्ती मोहम्मद सईद नीत पीडीपी..भाजपा सरकार को आश्वासन दिया कि राज्य में सामान्य हालात बहाल करने के काम में केंद्र उसके साथ कंधे से कंधा मिला कर खड़ा है।

उन्होंने कहा, हम आर्थिक और प्रौद्योगिकी के क्षेत्रा में कोई भी उंचाई हासिल कर सकते हैं, हमारे जीवन में चाहे कोई भी बदलाव क्यों न आ जाए, हम आसमान में ही क्यों न घर बना लें लेकिन यह केवल हमारी आत्मा है जो स्वयं अपने और औरों के प्रति सम्मान को प्रेरित करती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Narendra Modi, Jammu kashmir, बगलिहार, उधमपुर-रामबान, रामबान-बनिहाल
OUTLOOK 07 November, 2015
Advertisement