Advertisement
10 January 2024

वाइब्रेंट गुजरात समिट में पीएम मोदी: 'भारत को वैश्विक विकास इंजन, विश्वसनीय मित्र के रूप में देखती है दुनिया'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वाइब्रेंट गुजरात समिट के दौरान कहा कि दुनिया भारत को स्थिरता के एक महत्वपूर्ण स्तंभ, एक विश्वसनीय मित्र, वैश्विक अर्थव्यवस्था में विकास के इंजन, समाधान खोजने के लिए प्रौद्योगिकी केंद्र और प्रतिभाशाली युवाओं के पावरहाउस के रूप में देखती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा कि तेजी से बदलती विश्व व्यवस्था में भारत विश्व मित्र के रूप में आगे बढ़ रहा है।

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के 10वें संस्करण के उद्घाटन पर बोलते हुए, जिसमें राज्य प्रमुखों और निजी कंपनियों के शीर्ष सीईओ ने भाग लिया, मोदी ने कहा कि सभी प्रमुख रेटिंग एजेंसियों की राय है कि अगले कुछ सालों में भारत दुनिया की तीन सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा। 

Advertisement

उन्होंने कहा, "तेजी से बदलती विश्व व्यवस्था में, भारत 'विश्व मित्र' के रूप में आगे बढ़ रहा है। भारत ने दुनिया को उम्मीद दी है कि हम सामान्य लक्ष्य तय कर सकते हैं और उन्हें हासिल कर सकते हैं।"

पीएम ने कहा, "आज, दुनिया भारत को स्थिरता के एक महत्वपूर्ण स्तंभ, एक मित्र जिस पर भरोसा किया जा सकता है, एक भागीदार जो जन-केंद्रित विकास में विश्वास करता है, एक ऐसी आवाज जो वैश्विक भलाई में विश्वास करती है, एक वैश्विक दक्षिण की आवाज, एक विकास के इंजन, वैश्विक अर्थव्यवस्था में, समाधान खोजने के लिए एक प्रौद्योगिकी केंद्र और प्रतिभाशाली युवाओं का एक पावरहाउस के रूप में देखती है।"

उन्होंने कहा, "हाल ही में, हमने भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मनाया और अगले 25 वर्षों में हम 100 साल मनाएंगे। ये 25 साल भारत के लिए 'अमृत काल' हैं। हमने अगले 25 वर्षों में भारत को एक विकसित देश बनाने का लक्ष्य रखा है।" 

इस अवसर पर, मोदी ने "भारत-यूएई संबंधों की उच्च वृद्धि" के लिए संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को श्रेय दिया, जो कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Prime minister, PM Narendra Modi, Vibrant Gujarat summit, bhupendra patel, india
OUTLOOK 10 January, 2024
Advertisement