Advertisement
08 March 2022

पीएम मोदी ने दी अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई, कहा- यह गौरव की बात है कि भारत की वित्त मंत्री एक महिला हैं

ANI

आज पूरे देश और दुनिया में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'वित्तपोषण और आकांक्षात्मक अर्थव्यवस्था' विषय पर बजट के बाद के वेबिनार को संबोधित करते हुए सभी को महिला दिवस की बधाई दी। पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि यह गौरव की बात है कि भारत की वित्त मंत्री भी एक महिला हैं, जिन्होंने इस बार देश को बहुत प्रगतिशील बजट दिया।

पीएम ने आगे बजट पर बोलते हुए कहा कि बजट में सरकार ने तेज़ ग्रोथ के मोमेंटम को जारी रखने के लिए अनेक कदम उठाए हैं। विदेशी पूंजी प्रवाह को प्रोत्साहित करके, इन्फ्रास्ट्रक्चर निवेश पर टैक्स कम करके, एनआईआईएफ, गिफ्ट सिटी, नए डीएफआई जैसे संस्थान बनाकर हमने वित्तीय और आर्थिक विकास को तेज गति देने का प्रयास किया है।

पीएम ने कहा कि आज देश आत्मनिर्भर भारत अभियान चला रहा है। हमारे देश की निर्भरता दूसरे देशों पर कम से कम हो, इससे जुड़े प्रोजेक्ट की फाइनेंसिंग के कैसे विभिन्न मॉडल बनाए जा सकते हैं, इस बारे में मंथन आवश्यक है।

Advertisement

उन्होंने आगे कहा कि भारत की आकांक्षाएं प्राकृतिक खेती से, जैविक खेती से जुड़ी है। अगर कोई इनमें नया काम करने के लिए आगे आ रहा है, तो हमारी वित्तीय संस्थाएं उसे कैसे मदद करें, इसके बारे में सोचा जाना आवश्यक है।

नेट जीरो पर बोलते हुए पीएम ने कहा कि भारत ने वर्ष 2070 तक नेट जीरो का लक्ष्य रखा है। देश में इसके लिए काम शुरू हो चुका है। इन कार्यों को गति देने के लिए पर्यावरण के अनुकूल परियोजनाएं को गति देना आवश्यक है। ग्रीन फाइनेंसिंग और ऐसे नए पहलू का अध्ययन और कार्यान्वयन आज समय की मांग है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM Modi, International Women Day, PM Speech on women day, Narendra Modi, Net Zero, Nirmala Sitharaman, Budget, Aatma Nirbhar Bharat
OUTLOOK 08 March, 2022
Advertisement