Advertisement
15 August 2024

डॉक्टर रेप मर्डर केस पर बोले पीएम मोदी- 'महिलाओं के खिलाफ अपराध करने वालों को बिना देरी सजा दी जाए'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को 78वें स्वतंत्रता दिवस के जश्न के दौरान लाल किले की प्राचीर से महिलाओं के खिलाफ अत्याचार पर दुख व्यक्त किया और ऐसे अपराधों की त्वरित जांच की वकालत करते हुए कहा कि अपराधियों को जल्द से जल्द कड़ी सजा दी जानी चाहिए।

हाल ही में कोलकाता के एक अस्पताल में प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ कथित बलात्कार और हत्या मामले पर देश भर में विरोध प्रदर्शन के बीच, पीएम मोदी ने कहा कि महिलाओं के साथ होने वाले अत्याचारों के खिलाफ देश में आक्रोश है और देश, समाज और राज्य सरकारें इसका विरोध करेंगी, इसे गंभीरता से लेना होगा। 

प्रधानमंत्री ने कहा, "मैं आज लाल किले से एक बार फिर अपना दर्द व्यक्त करना चाहता हूं। एक समाज के तौर पर हमें महिलाओं के खिलाफ हो रहे अत्याचारों के बारे में गंभीरता से सोचना होगा- देश में इसके खिलाफ आक्रोश है। मैं इस आक्रोश को महसूस कर सकता हूं। देश, समाज और राज्य सरकारों को इसे गंभीरता से लेना होगा।''

Advertisement

प्रधानमंत्री ने लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा, "महिलाओं के खिलाफ अपराधों की त्वरित जांच हो, ऐसे घृणित कृत्यों को अंजाम देने वालों को कड़ी सजा दी जाए। समाज में आत्मविश्वास पैदा करने के लिए यह महत्वपूर्ण है।" 

पीएम मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि इस तरह के अत्याचार करने वाले लोगों में डर पैदा करने के लिए ऐसे अत्याचार करने वालों को दी जाने वाली सजा पर व्यापक रूप से चर्चा की जानी चाहिए।

उन्होंने कहा, "मैं यह भी कहना चाहूंगी कि जब महिलाओं के साथ बलात्कार या अत्याचार की घटनाएं होती हैं तो उस पर व्यापक चर्चा होती है। लेकिन जब ऐसे राक्षसी प्रवृत्ति के व्यक्ति को सजा दी जाती है तो वह खबरों में नहीं दिखती बल्कि एक कोने तक ही सीमित रह जाती है। जरूरत इस बात की है समय की मांग है कि सजा पाने वालों पर व्यापक चर्चा की जाए ताकि यह पाप करने वाले समझें कि इससे फांसी होती है, मुझे लगता है कि यह डर पैदा करना बहुत महत्वपूर्ण है।''

9 अगस्त को कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के सेमिनार हॉल में एक स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर मृत पाया गया था। परिवार ने आरोप लगाया है कि पीड़िता के साथ बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई। इस घटना से व्यापक आक्रोश फैल गया और चिकित्सा समुदाय के भीतर और बाहर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया।

समर्थन के एक मजबूत प्रदर्शन में, देश भर के डॉक्टरों ने पोस्ट-ग्रेजुएट प्रशिक्षु (पीजीटी) डॉक्टर की हत्या और कथित यौन उत्पीड़न पर विरोध प्रदर्शन जारी रखा है और पीड़ित के लिए न्याय की मांग की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pm narendra modi, bharat, india, kolkata west bengal, doctor rape case, murder case
OUTLOOK 15 August, 2024
Advertisement