Advertisement
11 August 2024

पीएम मोदी को वायनाड में खोज और बचाव अभियान की प्रगति के बारे में जानकारी दी: भारतीय सेना

भारतीय सेना ने रविवार को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भूस्खलन प्रभावित वायनाड की यात्रा के दौरान चल रहे खोज और बचाव अभियान की प्रगति के बारे में जानकारी दी गई।

भारतीय सेना ने एक्स पर कहा, "प्रधानमंत्री को स्टेशन कमांडर, कन्नूर द्वारा चल रहे खोज और बचाव अभियान की प्रगति के बारे में जानकारी दी गई और एमईजी टास्क फोर्स कमांडर द्वारा ब्रिजिंग ऑपरेशन के बारे में जानकारी दी गई।" 

भारतीय सेना के अनुसार, वायनाड की अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी ग्राउंड जीरो चूरलमाला में काम कर रहे भारतीय सेना की बचाव और राहत टीमों के साथ भी जुड़े रहे, जहां सेना ने त्रासदी के बाद से लगातार राहत अभियान चलाया था।

Advertisement

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन और राज्यपाल आरिफ मुहम्मद खान प्रधानमंत्री के साथ थे। प्रधानमंत्री ने शनिवार को वायनाड का दौरा किया और स्थिति का जायजा लेने के लिए हवाई और जमीनी सर्वेक्षण किया, जबकि बचाव अभियान अभी भी जारी था।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार सभी सहायता और राहत कार्यों के लिए राज्य सरकार के साथ खड़ी है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह वायनाड में बचाव प्रयासों पर कड़ी नजर रख रहे हैं और अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में हैं। उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन निधि पहले ही जारी की जा चुकी है और शेष राशि भी तुरंत जारी की जाएगी।

प्रधानमंत्री ने घायल लोगों से भी मुलाकात की और राहत शिविरों में रह रहे लोगों से बातचीत की। समीक्षा बैठक के दौरान पीएम मोदी ने आश्वस्त किया कि दुख की इस घड़ी में केंद्र सरकार और देश आपदा प्रभावित पीड़ितों के साथ है। 

पीएम मोदी ने प्रभावित लोगों, खासकर उन बच्चों की मदद के लिए नई दीर्घकालिक योजनाएं बनाने की जरूरत पर जोर दिया, जिन्होंने अपने परिवारों को खो दिया है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि राज्य सरकार केंद्र से आवश्यक सभी सहयोग के साथ इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

30 जुलाई को लगातार बारिश के बाद वायनाड के चूरलमाला और मुंडक्कई में बड़े पैमाने पर भूस्खलन के बाद 300 से अधिक लोगों की जान चली गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pm narendra modi, wayanad, kerala, search Operation, rescue, indian army
OUTLOOK 11 August, 2024
Advertisement