Advertisement
06 July 2023

पीएम मोदी गीता प्रेस के शताब्दी वर्ष में शामिल होंगे, वंदे भारत को दिखाएंगे हरी झंडी

file photo

लखनऊ। सनातन साहित्य के प्रकाशन की वैश्विक ख्याति वाली संस्था गीता प्रेस के शताब्दी वर्ष के समापन समारोह में भाग लेने के लिए आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ऐतिहासिक स्वागत करने को गोरक्षनगरी पूरी तरह से तैयार और बेकरार है। गीता प्रेस पहुंचकर पीएम मोदी एक नया इतिहास भी रचेंगे। किसी भी प्रधानमंत्री का यह गीता प्रेस में प्रथम आगमन होगा। गोरखपुर दौरे पर पीएम मोदी रेलवे स्टेशन से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। साथ ही उनके द्वारा 693 करोड़ रुपये की लागत वाली रेलवे स्टेशन रिमॉडलिंग परियोजना का भी शिलान्यास किया जाएगा।

प्रधानमंत्री शुक्रवार (7 जुलाई) को दोपहर बाद गोरखपुर आएंगे। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनकी अगवानी के लिए पहले से गोरखपुर में रहेंगे। गोरखपुर आगमन पर मुख्यमंत्री सबसे पहले गीता प्रेस पहुंचेंगे। यहां आयोजित शताब्दी वर्ष के समापन समारोह में वह बतौर मुख्य अतिथि सम्मिलित होंगे। पीएम मोदी गीता प्रेस में राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री के साथ लीलाचित्र मंदिर का अवलोकन करेंगे। साथ ही उनके हाथों श्री शिव महापुराण के आर्ट पेपर पर प्रकाशित रंगीन चित्रमय विशिष्ट अंक का विमोचन भी होगा।

गीता प्रेस के कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी गोरखपुर रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे। यहां वह वाया अयोध्या गोरखपुर से लखनऊ तक चलने वाली तीव्र गति व अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। प्रधानमंत्री रेलवे स्टेशन के कायाकल्प वाली रिमॉडलिंग परियोजना का भी शिलान्यास करेंगे। रिमॉडलिंग का यह प्रोजेक्ट हाईटेक आधुनिकता और विरासत का संगम बनेगा। 693 करोड़ रुपये की इस परियोजना की पूर्णता के बाद गोरखनाथ मंदिर, गीता प्रेस का अक्स लिए स्टेशन का यह भवन अंदर एयरपोर्ट और शॉपिंग मॉल जैसी सुविधाओं से युक्त होगा।

Advertisement

पीएम की अगवानी को योगी ने गोरखपुर में डेरा डाला

गुरु गोरखनाथ की साधनास्थली गोरखपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भव्य अगवानी के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनके आगमन के एक दिन पूर्व ही डेरा डाल दिया है। गीता प्रेस व रेलवे स्टेशन पर होने वाले समारोह के कार्यक्रम स्थलों पर जाकर मुख्यमंत्री ने सघन मुआयना किया। मुख्यमंत्री उसी रास्ते से रेलवे स्टेशन पहुंचे जिस रास्ते कल शुक्रवार को प्रधानमंत्री को जाना है। रूट का हाल जानते हुए वह स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर गए। यहां रेलवे व प्रशासन के अफसरों से अब तक हुई तैयारियों की विस्तार से जानकारी ली। सीएम ने इस दौरान अधिकारियों को निर्देशित किया है दोनों स्थानों के समारोह यादगार और उपलब्धियों से पूर्ण होंगे इसलिए इसे भव्य व ऐतिहासिक बनाने में सभी को पूरे मनोयोग से जुटना है। उन्होंने कहा कि पीएम के आगमन से जुड़ी तैयारियों में कहीं भी कोई चूक नहीं होनी चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 06 July, 2023
Advertisement