Advertisement
28 November 2017

प्रधानमंत्री मोदी ने किया हैदराबाद मेट्रो का उद्घाटन, जानिए इसकी खास बातें

ANI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को हैदराबाद मेट्रो रेल के पहले चरण का उद्घाटन किया और इस मेट्रो के पहले सफर का आनंद लिया। आज हैदराबाद पर सबकी निगाहें हैं। यहां दुनियाभर के लोग ग्लोबल आंत्रप्रेन्योर समिट में भी हिस्सा लेने आए हैं

मेट्रो के उद्घाटन के मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि राज्य के विकास के लिए राष्ट्रहित की नीतियों को भारत सरकार हमेशा समर्थन देती आई है। उन्‍होंने कहा कि दिल्‍ली में बीजेपी की सरकार है और हैदराबाद के साथ कभी भेदभाव नहीं होगा। पीएम के साथ तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव भी मौजूद रहे।

पीएम मोदी ने हैदराबाद के नगोले और मियापुर के बीच 30 किलोमीटर लंबी मेट्रो रेल सेवा की शुरुआत की और इसके पहले सफर में यात्री भी बने।

Advertisement

नगोले और मियापुर के बीच 24 मेट्रो स्टेशन है और आम लोग बुधवार से इस मेट्रो में सफर कर सकते हैं।

मेट्रो सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक चलेगी और यात्रियों की संख्या और मांग को देखते हुए समय को सुबह साढ़े पांच बजे से रात 11 बजे तक किया जाएगा।

हैदराबाद मेट्रो नवीन परियोजना और सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल से बनी सबसे लंबी मेट्रो रेल परियोजना है।

हैदराबाद मेट्रो का सबसे कम किराया 10 रुपये और अधिकतम किराया 60 रुपये निर्धारित किया गया है। इस मेट्रो का निर्माण (एलएंडटी) ने किया है।

हैदराबाद मेट्रो अल्ट्रा मोर्डन कोच से लैस होगा और अमीरपेट देश का सबसे बड़ा स्टेशन होगा। लाइन और समय बचाने के लिए हैदराबाद मेट्रो के हर स्टेशन पर ऑटोमेटिक टिकट वेंडिग मशीन उपलब्ध होगी।

हैदराबाद मेट्रो को इको फ्रेंडली बनाने पर जोर दिया गया है। तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम मेट्रों के लिए फीडर सेवाएं भी शुरू करेगी शुरुआत में सभी ट्रेनों में तीन कोच होंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM, Narendra Modi, kc rao, hyderabad metro, hyderabad
OUTLOOK 28 November, 2017
Advertisement