Advertisement
20 October 2024

'दिल्ली की हवा में ज़हर उत्तर प्रदेश की देन,' आम आदमी पार्टी की सरकार ने प्रदूषण को लेकर किया बड़ा दावा

आम आदमी पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार ने दिल्ली में, खासकर आनंद विहार इलाके में, खराब होती वायु गुणवत्ता के पीछे एक बड़ा कारण पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश से आने वाली बसों को बताया है। 

दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने रविवार को आनंद विहार क्षेत्र का निरीक्षण किया, जहां सुबह 8:30 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 454 तक गिर गया, जिसे "गंभीर" श्रेणी में रखा गया है।

वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए उठाए गए कदमों पर प्रकाश डालते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदूषण रोधी उपायों को सख्ती से लागू किया जा रहा है तथा धूल नियंत्रण उपायों के लिए टीमें गठित की गई हैं।

Advertisement

पत्रकारों से बात करते हुए आतिशी ने कहा, "दिल्ली में प्रदूषण रोधी उपायों को सख्ती से लागू किया जा रहा है। हमने 99 टीमें बनाई हैं जो पूरी दिल्ली में धूल नियंत्रण उपायों को अंजाम दे रही हैं। हमने 325 से अधिक स्मॉग गन तैनात करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। पीडब्ल्यूडी और एमसीडी ने दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए अपने सभी संसाधनों को लगा दिया है। दिल्ली और यूपी की सीमा पर स्थित आनंद विहार एक ऐसा हॉटस्पॉट है, जहां एक्यूआई सबसे अधिक है।"

उन्होंने कहा, "मैंने और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रदूषण नियंत्रण के सभी उपायों की निगरानी के लिए व्यक्तिगत रूप से क्षेत्र का दौरा किया है। किसी भी प्रकार की धूल से बचने के लिए क्षेत्र की सभी सड़कों की मरम्मत की गई है। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर अतिक्रमण हटाने का अभियान चलाया गया है।"

सीएम आतिशी ने आगे कहा कि आनंद विहार क्षेत्र में खराब वायु गुणवत्ता का मुख्य कारण उत्तर प्रदेश से आने वाली बसें हैं और इस बारे में यूपी सरकार से चर्चा की जरूरत है।

उन्होंने यमुना नदी में बढ़ते प्रदूषण स्तर पर भी चिंता व्यक्त करते हुए कहा, "हम यूपी सरकार से भी बात करेंगे। आनंद विहार में प्रदूषण का मुख्य कारण यूपी से आने वाली बसें हैं। हरियाणा और यूपी अपने अनुपचारित अपशिष्टों को यमुना में छोड़ देते हैं।"

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने भी यूपी से आने वाली बसों के मुद्दे पर जोर दिया और दावा किया कि इन बसों से निकलने वाला धुआं दिल्ली में "प्रदूषण को दोगुना कर रहा है।" उन्होंने यूपी सरकार से कौशांबी बस डिपो में पानी का छिड़काव करने का अनुरोध किया।

राय ने संवाददाताओं से कहा, "दिल्ली में प्रदूषण का स्तर 'खराब' श्रेणी में है। लेकिन आनंद विहार में प्रदूषण का स्तर पिछले 4-5 दिनों से बहुत अधिक है। आनंद विहार दिल्ली का बस टर्मिनल है और कौशांबी बस टर्मिनल इसके ठीक सामने है। उत्तर प्रदेश से बड़ी संख्या में डीजल बसें यहां आ रही हैं। उन बसों से निकलने वाला धुआं दिल्ली में प्रदूषण को दोगुना कर रहा है। मैं उत्तर प्रदेश सरकार से कौशांबी बस डिपो में पानी का छिड़काव करने का अनुरोध करता हूं। हम संयुक्त प्रयास से समाधान ला सकते हैं।"

यमुना नदी में प्रदूषण पर उन्होंने कहा, "भाजपा समस्या पैदा करती है और फिर वीडियो बनाती है। हमारा काम इसे साफ करना है। सफाई चल रही है और हम छठ पूजा की तैयारी कर रहे हैं। कालिंदी कुंज में भी हम यूपी से आने वाली सारी गंदगी साफ करेंगे।"

इस बीच, रविवार सुबह राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में कोहरे की चादर छाई रही, क्योंकि वायु प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। द्वारका सेक्टर-8 में सुबह 8:30 बजे एक्यूआई गिरकर 311 पर आ गया, जो 'बहुत खराब' श्रेणी में है।

राष्ट्रीय राजधानी में आईटीओ पर सुबह 8:30 बजे एक्यूआई 232 रहा, जो 'खराब' श्रेणी में है। जहांगीरपुरी में सुबह 8:30 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक 350 दर्ज किया गया, जो 'बहुत खराब' श्रेणी में है। नेहरू पार्क और आसपास के क्षेत्रों में एक्यूआई 254 दर्ज किया गया, जो 'खराब' श्रेणी में है।

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, जब एक्यूआई को 'गंभीर' श्रेणी में रखा जाता है, तो यह संभवतः स्वस्थ लोगों को प्रभावित कर सकता है और मौजूदा बीमारियों से पीड़ित लोगों को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है। 

जब एक्यूआई 'खराब' श्रेणी में होता है, तो लंबे समय तक संपर्क में रहने पर अधिकांश लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो सकती है, जबकि 'बहुत खराब' श्रेणी में होने पर यह लंबे समय तक संपर्क में रहने पर श्वसन संबंधी बीमारी का कारण बन सकता है।

प्रदूषण स्तर बढ़ने के कारण पिछले कुछ दिनों से दिल्ली के कालिंदी कुंज इलाके में यमुना नदी में जहरीला झाग साफ दिखाई दे रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Delhi government, air quality index, aqi, uttar pradesh, bus air pollution, aam Aadmi party aap, cm atishi
OUTLOOK 20 October, 2024
Advertisement