Advertisement
14 November 2021

प्रदूषण का असरः दिल्ली के बाद अब हरियाणा ने चार जिलों में 17 नवंबर तक स्कूल किए बंद, निर्माण कार्य पर भी लगी रोक

FILE PHOTO

दिल्ली-एनसीआर समेत देश के अलग-अलग इलाकों की प्रदूषण के कारण लगातार हवा खराब हो रही है। जिसके चलते दिल्ली सरकार के बाद अब हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और झज्जर में स्कूलों को 17 नवंबर तक बंद करने का फैसला लिया है। इसके अलावा इन ज़िलों में हर तरह के निर्माण कार्य पर भी रोक लगा दी गई है। नगरपालिकाओं द्वारा कूड़ा कर्कट जलाने पर भी प्रतिबंध रहेगा। इससे एक दिन पहले ही दिल्ली सरकार ने बच्चों को प्रदूषण के प्रतिकूल प्रभाव से बचाने के लिए 15 नवंबर से एक सप्ताह के लिए फिजिकल क्लासेस को स्थगित करने का निर्णय लिया था।

हरियाणा के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने अपने आदेश में कहा है कि निजीट और सकारी स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया है। इसके अलावा सभी सरकारी और प्राइवेट दफ्तरों को वर्क फ्रोम होम यानी घर से काम कराने की सलाह दी गई है। पराली जलाने पर और सड़कों पर भी कर्मचारियों द्वारा झाड़ू लगाने पर पाबंदी रहेगी।इस दौरान सड़कों पर पानी का छिड़काव किया जाएगा। साथ ही सरकार ने इन चार जिलों में सभी प्रकार के निर्माण और विकास गतिविधियों पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को प्रदूषण के संकट से निपटने के लिए कई उपायों की घोषणा की, जिनमें एक सप्ताह के लिए स्कूलों को बंद करना, निर्माण गतिविधियों पर रोक और सरकारी कर्मचारियों के लिए घर से काम करना (वर्क फ्रॉम होम) शामिल हैं। दिल्ली और गुरुग्राम सहित आसपास के इलाकों में प्रदूषण की स्थिति पिछले कुछ दिनों में और खराब हो गई है। सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार को स्थिति पर चिंता व्यक्त की और कहा कि लोग अपने घरों के अंदर भी मास्क पहने हुए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: pollution, Delhi, Haryana, schools, construction work, प्रदूषण, हरियाणा
OUTLOOK 14 November, 2021
Advertisement