Advertisement
16 September 2018

सीएम नीतीश कुमार की मौजूदगी में चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने थामा जदयू का दामन

जाने-माने चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर आज जनता दल यूनाइटेड में शामिल हो गए। बिहार के पटना में पार्टी की कार्यकारिणी में वे विधिवत रूप से पार्टी में शामिल हुए। स्वयं नीतीश कुमार ने उन्हें पार्टी में शामिल कराया।

पिछले एक हफ्ते से जारी चर्चाओं पर विराम लगाते हुए आज सुबह स्वयं प्रशांत किशोर ने इसका खुलासा किया था कि वे दलीय राजनीति में जा रहे हैं। प्रशांत किशोर ने ट्वीट कर कहा- बिहार से नई यात्रा शुरू करने के लिए काफी उत्साहित हूं...

कौन हैं प्रशांत किशोर
साल 1977 में जन्मे प्रशांत किशोर की शुरुआती पढ़ाई-लिखाई बिहार में हुई और बाद में उन्होंने हैदराबाद से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। कैरियर के लिए उन्होंने यूनिसेफ में नौकरी की और वहां ब्रांडिंग का काम संभाला। यूनिसेफ के बाद प्रशांत साल 2011 में भारत लौटे और फिर यहां गुजरात के चर्चित 'वाइब्रैंट गुजरात' से जुड़े। यही 'वाइब्रैंट गुजरात' के बाद उनकी मुलाकात राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी से हुई और फिर प्रशांत किशोर ने मोदी के लिए काम करना शुरू किया। साल 2014 में किशोर ने सिटिजन फॉर अकाउंटेबल गवर्नेंस (कैग) की स्थापना की थी। जिसे भारत की पहली राजनीतिक एक्शन कमिटी माना जाता है। साल 2014 में लोकसभा चुनावों से प्रशांत किशोर की असली बनी और फिर इसके बाद उन्होंने बिहार में जदयू और उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के लिए चुनावी गोटियां सेट कीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: प्रशांत किशोर, जदयू, जेडीयू, नितीश कुमार, बिहार, Prashant Kishore
OUTLOOK 16 September, 2018
Advertisement