Advertisement
21 May 2018

रूस के लिए रवाना हुए प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रपति पुतिन से होगी मुलाकात

ANI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार सुबह रूस के लिए रवाना हुए। रूस के राष्ट्रपति पुतिन के निमंत्रण पर पीएम मोदी रूस के सोची शहर में एक अनौपचारिक बैठक में हिस्सा लेने जा रहे हैं। पुतिन के इस साल मार्च में चौथी बार रूस के राष्ट्रपति का पद संभालने के बाद मोदी रूस की यात्रा पर जा रहे हैं। पुतिन करीब दो दशक से सत्ता में हैं।

वैसे तो बैठक का कोई तय एजेंडा नहीं है लेकिन इस बैठक में कई बड़े मुद्दों पर बातचीत होने की संभावना है।

रूस रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर इस दौरे के बारे में जानकारी दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ उनकी वार्ता से दोनों देशों के बीच संबंधों में और मजबूती आएगी।

Advertisement

रूस के दौरे पर जाने से पहले मोदी ने कहा, "रूस के मित्रतापूर्ण लोगों का अभिनंदन, मैं कल (सोमवार) सोची के दौरे पर जाने और राष्ट्रपति पुतिन से अपनी मुलाकात का इंतजार कर रहा हूं। उनसे मिलना हमेशा सुखद होता है।"

मोदी ने कहा, "मेरा विश्वास है कि राष्ट्रपति पुतिन के साथ वार्ता से भारत और रूस के बीच विशिष्ट रणनीतिक साझेदारी में मजबूती आएगी।"

प्रधानमंत्री के दौरे से पहले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और विदेश सचिव विजय गोखले इसी महीने रूस गए थे। उन्होंने वहां रूसी कंपनियों पर अमेरिकी प्रतिबंध से बाहर निकलने के रास्ते पर विचार-विमर्श किया था।

विदेश मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा कि मोदी का रूस दौरा एक अहम मौका होगा क्योंकि वह पुतिन से अंतरराष्ट्रीय मसलों पर अपने विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। साथ ही, विशेषाधिकृत रणनीतिक साझेदारी को मजबूती प्रदान करने के दीर्घकालीन परिप्रेक्ष्य में बातचीत करेंगे।

मंत्रालय ने कहा कि भारत और रूस के बीच उच्चस्तर पर नियमित मंत्रणा की परंपरा के अनुरूप यह शिखर सम्मेलन होने जा रहा है। पुतिन भी इस साल वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के लिए भारत आने वाले हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Prime Minister, Narendra Modi, Russia, Sochi, Russia President, Vladimir Putin
OUTLOOK 21 May, 2018
Advertisement