Advertisement
18 July 2024

पुरी जगन्नाथ मंदिर का रत्न भंडार कीमती सामान के स्थानांतरण के लिए फिर से खोला गया

पुरी में 12वीं सदी के जगन्नाथ मंदिर का प्रतिष्ठित खजाना रत्न भंडार, कीमती सामान को अस्थायी स्ट्रॉन्ग रूम में स्थानांतरित करने के लिए गुरुवार को एक सप्ताह में दूसरी बार फिर से खोला गया।

अधिकारियों ने बताया कि सुबह 9.51 बजे खजाना फिर से खोला गया।

भगवान जगन्नाथ और उनके भाई-बहनों के सामने पूजा-अर्चना करने के बाद, रत्न भंडार से कीमती सामानों की शिफ्टिंग के लिए ओडिशा सरकार द्वारा गठित एक पर्यवेक्षी समिति के सदस्यों ने सुबह लगभग 9 बजे मंदिर में प्रवेश किया।

Advertisement

मंदिर में प्रवेश करने से पहले मीडियाकर्मियों से बात करते हुए, पर्यवेक्षण समिति के अध्यक्ष और उड़ीसा उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति बिस्वनाथ रथ ने कहा, "हमने खजाने के आंतरिक कक्ष के अंदर संग्रहीत सभी कीमती सामानों की शिफ्टिंग को सुचारू रूप से पूरा करने के लिए भगवान जगन्नाथ का आशीर्वाद मांगा।"

पिछली बार 46 साल बाद 14 जुलाई को खजाना खोला गया था. उस दिन, रत्न भंडार के बाहरी कक्ष के गहने और कीमती सामान एक स्ट्रॉन्ग रूम में स्थानांतरित कर दिए गए थे।

न्यायमूर्ति रथ ने पुरी के टाइटैनिक राजा और गजपति महाराजा दिव्य सिंह देब से भी रत्न भंडार में मौजूद रहने और वहां से कीमती सामान की शिफ्टिंग की निगरानी करने का अनुरोध किया। पुरी के कलेक्टर सिद्धार्थ शंकर स्वैन ने कहा कि केवल अधिकृत व्यक्तियों को ही पारंपरिक तरीके से कोषागार में प्रवेश की अनुमति है

उन्होंने कहा, "पोशाक यदि कीमती सामान की शिफ्टिंग का काम आज पूरा नहीं हो सका तो मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के तहत काम जारी रहेगा। पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जा रही है।"

मंदिर प्रशासन ने गुरुवार सुबह 8 बजे से मंदिर में भक्तों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया। एक अधिकारी ने कहा, "केवल अधिकृत व्यक्तियों और मुट्ठी भर सेवकों को ही मंदिर में प्रवेश करने की अनुमति दी गई है, जब कीमती सामान को स्थानांतरित किया जा रहा है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Puri Jagannath temple, odisha, ratna bhandar, reopening
OUTLOOK 18 July, 2024
Advertisement