Advertisement
10 October 2018

रायबरेली में बड़ी दुर्घटना, न्यू फरक्का एक्सप्रेस की 6 बोगियां पटरी से उतरीं, 5 की मौत

रायबरेली के हरचंदपुर रेलवे स्टेशन के नजदीक लखनऊ-रायबरेली रेल प्रखंड पर बड़ा ट्रेन हादसा हो गया है। न्यू फरक्का एक्सप्रेस के 6 डिब्बे पलट गए हैं। इस हादसे में 5 लोगों की मौत हो गई है जबकि कई लोग घायल बताए जा रहे हैं।

प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो इस हादसे में लगभग 300 लोगों के फंसे होने की संभावना है। भीषण ट्रेन हादसा होने के बाद मौके पर बचाव कार्य जारी है। एनडीआरएफ की टीम राहत और बचाव कार्य में जुटी है। 

ट्रेन मालदा टाउन से चलकर रायबरेली होते हुए नई दिल्ली जा रही थी। तभी हरचंदपुर आउटर के पास गलत ट्रैक पर जाने की वजह से यह हादसा हो गया। 

Advertisement

फिलहाल एसपी रायबरेली के निर्देशन में राहत और बचाव कार्य जारी है। घायलों की संख्या का अंदाजा नहीं लगाया जा सका है।

क्या बोले रेल मंत्री?

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कहा, "मैं रायबरेली में हुई रेल दुर्घटना में हताहत और घायलों के परिजनो के साथ गहरी संवेदना व्यक्त करता हूँ। मैं राहत कार्य के लिए रेलवे अधिकारियों से लगातार सम्पर्क में हूँ। मृतकों के परिजनों को 5 लाख, घायलों को 1 लाख व मामूली रूप से चोटिल लोगों को 50 हज़ार रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।"

सीएम योगी ने किया मुआवजे का ऐलान

मामले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्थानीय प्रशासन को राहत और बचाव कार्य करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही, हादसे में मरने वालों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये का मुआवजा और घायलों को 50,000 रुपये की मदद देने का ऐलान किया गया है।

पीएम मोदी और राहुल ने जताई संवेदना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'रायबरेली में हुई रेल दुर्घटना में यात्रियों की मौत से काफी पीड़ा हुई। शोकग्रस्त परिवारों के लिए मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल जल्दी ठीक हो जाएं। यूपी सरकार, रेलवे और एनडीआरएफ टीमें दुर्घटना-स्थल पर सभी संभावित सहायता सुनिश्चित कर रही हैं।'

वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, 'न्यू फरक्का एक्सप्रेस के पटरी से उतर जाने की वजह से जो हादसा हुआ है, उससे मैं काफी चिंतित और दुखी हूं| जिन परिवारों ने अपनों को खोया है, मेरी शोक-संवेदना और प्रार्थना उनके साथ है। आशा है, सरकार राहत और बचाव कार्य में अपनी सारी ताकत झोंक देगी और लोगों को स्वास्थ्य की सभी सुविधा उनको बिना किसी परेशानी मुहैया कराएगी।' 

हादसे के बाद मदद के लिए प्रशासन की तरफ से हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिए गए हैं। जो इस प्रकार हैं -

 05412-254145, 027-73677

निरस्त होने वाली ट्रेनों की सूची

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Raebareli, 5 died, several injured, 6 coaches, New Farakka Express train, derailed, Harchandpur railway station
OUTLOOK 10 October, 2018
Advertisement