Advertisement
21 March 2018

14 साल का बच्चा PM मोदी से बेहतर धर्म जानता है: राहुल गांधी

twitter

इन दिनों कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कर्नाटक दौरे पर हैं। आज उनकी यात्रा का दूसरा और अंतिम दिन है, जिसकी शुरुआत उन्होंने चिकमंगलूर के पास स्थित श्रृंगेरी शारदा पीठ मंदिर में दर्शन के साथ की। इस दौरान राहुल के साथ राज्य के सीएम सिद्दरमैया भी मौजूद हैं। इस दौरान राहुल गांधी ने पीठ के प्रमुख से भी मुलाकात की। 

राहुल गांधी के भाषण की मुख्य बातें-

श्रृंगेरी मंठ का दौरा करने के बाद राहुल ने एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि आज श्रृंगेरी मठ में दर्शन के दौरान मैंने देखा कि वहाँ जरूरत मंद बच्चों को पढ़ाया जाता है। मैंने उन बच्चों से पूछा कि आपका धर्म क्या है, इस सवाल पर एक चौदह साल का बच्चा कहता है कि धर्म का अर्थ है- सत्यमेव जयते। सभी बच्चों ने सत्य को ही धर्म की व्याख्या बताया। राहुल ने कहा कि 14 साल के बच्चे को अपने धर्म का मतलब समझ में आता है मगर देश के प्रधानमंत्री को अपना धर्म समझ नहीं आता। 

Advertisement

हिंदुस्तान के 15 सबसे अमीर लोगों का कर्जा माफ किया पर किसानों का एक रुपया भी नहीं

सभा को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा, 15 लाख रुपये हर बैंक अकाउंट में डालूंगा, प्रधानमंत्री बनाओगे तो लेकिन यहां मौजूद किन-किन लोगों के अकाउंट में पैसा डाला। नरेंद्र मोदी जी ने कहा कि प्रधानमंत्री बनाओ प्रत्येक वर्ष मैं रोजगार दूंगा। चार साल हो गए लेकिन इस सभा में एक भी ऐसा व्यक्ति नहीं है, जिसे मोदी जी ने नौकरी दी हो।

किसानों को सही दाम देने का वायदा मोदी जी ने किया, जितनी एमएसपी हम देते थे उतनी नहीं देते हैं। ढाई लाख करोड़ रुपये हिंदुस्तान के 15 सबसे अमीर लोगों का उन्होंने कर्जा माफ किया लेकिन किसानों का एक रुपये भी माफ नहीं किया।

आपके एक इशारे पर मैं आपके सामने खड़ा हो जाऊंगा

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, आपने मुसीबत के समय इंदिरा जी का साथ दिया, इस बात को मैं कभी नहीं भूल सकता। जब भी आपको मेरी जरूरत होगी। आपके एक इशारे पर मैं आपके सामने खड़ा हो जाऊंगा। वहीं, डोकलाम वाले मामले पर राहुल ने कहा, चीन डोकलाम में बैठा हुआ है, सड़क, हेलीपैड, एयरपोर्ट बना रहा है; पूरा हिंदुस्तान इस बात को जानता है मगर हमारे प्रधानमंत्री के मुंह से एक शब्द नहीं निकलता है।

हमारे प्रधानमंत्री जी करोड़ों हिंदुस्तानियों का अपमान करते हैं

राहुल ने कहा, मोदीजी जब कहते हैं कि 70 साल में कुछ नहीं हुआ तो इसका मतलब, आपके दादा-दादी, माता-पिता ने कुछ नहीं किया। उन्होंने आगे कहा, अमेरिका के राष्ट्रपति समझ सकता है कि हिंदुस्तान के मजदूर-किसान और आप लोगों ने हिंदुस्तान को खड़ा किया है। जबकि हमारे प्रधानमंत्री जी करोड़ों हिंदुस्तानियों का अपमान करते हैं। उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान अपने प्रधानमंत्री से प्यार की भाषा सुनना चाहता है ना कि नफरत की भाषा। यही धर्म की व्याख्या है।

राहुल बोले, पीएम मोदी से मिलकर मैंने कहा कि आपने 15 सबसे अमीर किसानों का कर्जा माफ किया किसान कर्जों से दबे हुए हैं, लेकिन इस पर उन्होंने मुझे कोई जवाब नहीं दिया। वहीं, ये सवाल जब कर्नाटक के सरकार से पूछा गया तो उन्होंने 10 दिन के अंदर किसानों का आठ हजार करोड़ का कर्जा माफ किया।

आपसे झूठे वायदे नहीं करुंगा क्योंकि मैं आपकी इज्जत करता हूं

उन्होंने आगे कहा कि मैं इस स्टेज पर खड़े होकर आपसे झूठे वायदे नहीं करुंगा क्योंकि मैं आपकी इज्जत करता हूं। आपका समय खराब नहीं करुंगा। लेकिन मैं आज आपको इस स्टेज से कहूंगा चाहे वो शिक्षा के बारे में हो, स्वास्थ्य के बारे में हो मैं वो करके दिखाऊंगा।

आंगनबाड़ी में बच्चों से मिले राहुल

बुधवार को मंदिर दर्शन से पहले राहुल गांधी ने येय्याडी स्थित आंगनबाड़ी में बच्चों और कर्मचारियों से मुलाकात की। 

यात्रा के पहले दिन मंदिर, चर्च और दरगाह भी गए राहुल

मंगलवार को कर्नाटक पहुंचने के बाद राहुल ने मंदिरों के शहर उडुपी से अपने चुनाव प्रचार की शुरुआत की। वहीं, मैंगलोर में रोड शो के बाद राहुल गांधी रोजारियो चर्च पहुंचे। इसके बाद वह मैंगलोर स्थित गोकर्णनाथेश्वर मंदिर गए, जहां पूजा अर्चना करने के बाद वो ऊल्लाल दरगाह भी गए। बता दें कि राहुल जनआर्शीवाद यात्रा के तहत दो दिन के कर्नाटक दौरे पर हैं।

दौरे के पहले दिन भी राहुल ने भाजपा पर बोला हमला

यात्रा के पहले दिन राहुल गांधी यहां भी केंद्र की भाजपा सरकार पर हमलावर होने से पीछे नहीं हटे और उन्होंने भाजपा के प्रभाव वाले माने जाने वाले तटीय उडुपी और दक्षिण कन्नड़ जिलों में जनसभाओं को संबोधित करते हुए कहा, ‘वे सत्ता के लिए कुछ भी करेंगे। मोदी जी आएंगे और बार-बार झूठ बोलेंगे।’ राहुल ने आरोप लगाया, ‘मेघालय, मणिपुर और अरुणाचल में उन्होंने पैसे का इस्तेमाल कर सरकारें बनाई। आप सबने यह देखा है।’

वहीं, हाल में संपन्न हुए कांग्रेस के महाधिवेशन में महाभारत का जिक्र करते हुए भाजपा को कौरव और कांग्रेस को पांडव करार देने वाले राहुल ने मंगलवार को एक बार फिर मौजूदा हालात को बताने के लिए महाभारत का जिक्र किया।

राहुल ने कहा, ‘उस वक्त सवाल यह था कि हिंदुस्तान सच्चाई की राह पर चलता है या झूठ की राह पर। एक तरह से आज भी ऐसे ही सवाल किए जा रहे हैं। एक तरफ भाजपा सत्ता के लिए कुछ भी कर सकती है जबकि कांग्रेस सच्चाई पर आधारित है।’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rahul Gandhi, along with Karnataka CM Siddaramaiah, visits Shringeri Sharadamba Temple, in Chickmagalur
OUTLOOK 21 March, 2018
Advertisement