Advertisement
26 April 2019

लखनऊ, अलीगढ़, महराजगंज, मेरठ में एफएसडीए टीम की छापेमारी, करोड़ों की प्रतिबन्धित औषधियां जब्त

उत्तर प्रदेश के लखनऊ, अलीगढ़, महराजगंज और मेरठ जिले में औषधि नियंत्रण अधिकारियों की टीम द्वारा छापामारी की गयी, जिसमें लगभग दो करोड़ 34 लाख मूल्य की मनोप्रभावित और प्रतिबन्धित औषधियां जब्त की गईं। साथ ही तीन व्यक्तियों को गिरफ्तार करते हुए दो मामलों में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी।

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन अपर आयुक्त (प्रशासन) राहुल सिंह ने बताया कि 24 अप्रैल को लखनऊ, उन्नाव और सीतापुर जिले के औषधि नियंत्रण अधिकारियों द्वारा अमीनाबाद, लखनऊ में स्थित अवैध रूप से कार्यरत औषधि विक्रय प्रतिष्ठान पर छापे की कार्यवाही की गयी, जिसमें मौके पर लगभग सात लाख 81 हजार 182 रुपए कीमत की अवैध औषधियां जब्त की गयी और तीन संदिग्ध औषधियों के नमूने जांच और विश्लेषण के लिए संग्रहीत किए गए। औषधि निरीक्षक, लखनऊ द्वारा अवैध औषधि विक्रय प्रतिष्ठान के संचालकों के खिलाफ थाना अमीनाबाद में शिकायत दर्ज की गयी।

ऐसे ही 25 अप्रैल को अलीगढ़ जिले में अभिसूचना के आधार पर मुरादाबाद, बिजनौर एवं अलीगढ़ के औषधि नियंत्रण अधिकारियों द्वारा पांच औषधि विक्रय प्रतिष्ठानों पर छापे की कार्यवाही की गयी। इसमें करीब दो करोड़ 18 लाख 52 हजार रुपए कीमत की मनोप्रभावित एवं प्रतिबन्धित औषधियां जब्त की गयी। साथ ही पांच संदिग्ध औषधियों के नमूने जांच एवं विश्लेषण के लिए संग्रहीत किये गये। प्रकरण में 02 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया और पांच व्यक्तियों के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट की धारा-21, 22, 25 व 26 के तहत थाना देहली गेट अलीगढ़ में मुकदमा दर्ज कराया गया।

Advertisement

अपर आयुक्त ने बताया कि जनपद महराजगंज में प्राप्त अभिसूचना के आधार पर औषधि नियंत्रण अधिकारी द्वारा सशस्त्र सीमा बल एवं पुलिस फोर्स थाना ठूठीबारी के साथ स्थान ठूठीबारी इण्डिया नेपाल बार्डर पर एक व्यक्ति से मनोप्रभावित एवं नशीली औषधियां जब्त की गयी, जिसका मूल्य लगभग एक लाख पांच हजार है। मामले में मौके पर एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया और थाना ठूठीबारी में एनडीपीएस एक्ट की धारा 8/21(सी), 23 (सी), 24, 25, 26 के तहत मुकदमा कराया गया।

उन्होंने बताया कि जनपद मेरठ और बागपत के औषधि नियंत्रण अधिकारियों द्वारा अवैध रूप से संदिग्ध आक्सीटोसिन औषधि की अवैध निर्माण इकाई स्थित ग्राम-जोगियान, थाना सरधना, जनपद मेरठ में छापे की कार्यवाही की गयी। मौके पर 70 लीटर संदिग्ध आक्सीटोसिन सात लाख की कीमत का जब्त किया गया। इसके अलावा 50 लाख मूल्य की 7500 डिस्पोजेबल सिंरिंज, 2500 निडल, छह हजार बोतल क्लोजर्स, 1160 खाली शीशियां जब्त की गयी। प्रकरण में दोषी व्यक्तियों के खिलाफ विधिक कार्यवाही की जा रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Raiding, FSDA team, Lucknow, Aligarh, Maharajganj, Meerut, seized, prohibited drugs
OUTLOOK 26 April, 2019
Advertisement