Advertisement
21 October 2020

रेलवे मेंस यूनियन की चेतावनी, दिवाली बोनस की घोषणा न होने पर रेलवे में होगा चक्का जाम

File Photo

दिपावली के त्योहार पर बोनस की मांग कर रहे रेलवे कर्मचारयाें ने 21 अक्टूबर तक बोनस की घोषणा न होने पर 22 से चक्का जाम करने की चेतावनी दी है।

रेलवे एवं केन्द्र सरकार की नीति के खिलाफ लामबंद रेल कर्मचारियों ने नॉर्दन रेलवे यूनियन के बैनर तले सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि बोनस का ऐलान नहीं किया गया तो 22 अक्टूबर से रेलवे का दो घंटे का जक्का जाम करने का कार्य किया जायेगा।

कर्मचारियों ने केन्द्र सरकार के बोनस के स्थान पर 10 हजार रूपये की क्रैडिट कार्ड से खरीददारी की योजना को पूरी तरह नकारते हुए कहा कि बोनस हमारा हक है और कोई भी हमसे हमारे हक को छीन नहीं सकता। उन्होने कहा कि सरकार द्वारा जो हमें लॉलीपॉप दिया गया है वह मंजूर नहीं हैं।

Advertisement

नॉर्दन रेलवे मेंस यूनियन प्रयागराज के शाखा सचिव आर के मिश्रा ने बुधवार को यहां कहा कि यदि सरकार ने बोनस देने के बारे में कोई निर्णय नहीं लिया तो 22 अक्टूबर से दो घंटे का रेल रोको आंदोलन शुरू करेंगे जिसकी पूरी जवाबदेही सरकार की होगी। उन्होंने कहा कि हर बार सरकार दीपावली से पहले कर्मचारियों को बोनस देती थी, इसबार उसकी मंसा साफ नहीं है जिसके लिए हमें मजबूरन यह कदम उठाना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि जब तक सरकार बोनस की घोषणा नहीं करती तब तक यह लडाई चलती रहेगी। अपनीआवाज यदि हमें संसद में उठानी पड़े तो कोई गुरेज नहीं होगा। प्रयाराज में यूनियन शाखा उपाध्यक्ष चित्राशु सिंह ने कहा कि सरकार रेलवे कर्मचारियों को 10 हजार रूपये का क्रेडिट कार्ड से सामान खरीदने को दे कर लुभाने का प्रयास कर रही है। यह रशि पहले हमें चार हजार रूपये ‘फेस्टिबल एडवांस’ के रूप में कैश मिलता था। यह हमारा पैसा है और हमारा विवेकाधिकार है कि हम इस पैसे को कैसे खर्च करें। हम इस पैसे को अपनी बेटी के नाम जमा करें या परिजनों क लिए खर्च करें। सरकार हमें जानबूझकर परेशान कर रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Railway, Mains Union, Diwali, रेलवे मेंस यूनियन
OUTLOOK 21 October, 2020
Advertisement