Advertisement
11 September 2018

राजस्थान में चुनाव से पहले 8 लाख कर्मियों और 3.5 लाख पेंशनर्स को सरकारी सौगात

File Photo

राजस्थान में इसी साल के अंत तक होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले राज्य की वसुंधरा राजे सरकार ने 8 लाख सरकारी कर्मचारियों और करीब 3.5 लाख पेंशनर्स को बड़ी सौगात दी है। राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों, वर्क चार्ज कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और रिटायर हो चुके कर्मचारियों के लिए महंगाई राहत में 2 प्रतिशत का इजाफा किया है। राजस्थान सरकार के वित्त विभाग ने इसके आदेश जारी कर दिए।

सरकार के इस निर्णय से 8.5 लाख कर्मचारियों और 3.50 लाख पेंशनर्स को होगा फायदा

राज्य सरकार के इस निर्णय से प्रदेश के 8.5 लाख सरकारी कर्मचारियों और 3.50 लाख पेंशनर्स को सीधा फायदा होगा। इसके साथ ही 7वां वेतनमान ले रहे राज्य सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और महंगाई राहत 7 प्रतिशत से बढ़कर 9 फीसदी हो गई है। यह आदेश एक जुलाई 2018 से लागू होंगे। इसके साथ ही एक जनवरी 2004 के बाद वाले कर्मचारियों तथा रिटायर हो चुके कर्मियों को एरियर की राशि भी नकद दी जाएगी।

Advertisement

2004 से लेकर अब तक के कर्मचारियों व पेंशनर्स को किया जाएगा नगद भुगतान

साल 2004 से पहले के कर्मचारियों का एक जुलाई से 31 अगस्त तक का बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता जीपीएफ खातों में जमा होगा। साथ ही एक जनवरी 2004 से लेकर अब तक के कर्मचारियों व पेंशनर्स को इस राशि का नगद भुगतान किया जाएगा। इस नगद राशि का भुगतान सितंबर 20185 से मिलने वाले वेतन के बिलों में किया जाएगा।

चुनाव से पहले जनता को लुभाने का भरकस प्रयास कर रही है राजे सरकार

गौरतलब है कि राज्य सरकार अपने कार्यकाल में नियुक्त हुए सरकारी कर्मचारियों को सम्मान और बधाई संदेश भेजकर अपने पक्ष में लाने का भरकस प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में राजस्थान सरकार यह सौगातें दे रही है। हालांकि, यह नहीं बताया गया है कि इस बढ़ोतरी से राज्य के सरकारी खजाने पर कितना बोझ बढ़ेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rajasthan, increases DA, 2 percent, govt employees
OUTLOOK 11 September, 2018
Advertisement