Advertisement
18 April 2017

विवादों में राजस्थान की किताबें, सफल होने के लिए ‘लंबाई’ और ‘गोरापन’ जरूरी

GOOGLE

आरोप हैं कि स्कूूूूली किताबों के जरिए केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। वहीं एक किताब में सफल उद्ममी बनने के लिए ‘अच्छी लंबाई’ और ‘सुंदर रंग’ को जरूरी बताया गया है।  

इंडियन एक्सप्रेस की एक खबर के मुताबिक राजस्थान की कक्षा 12 की किताब में स्किल डेवलपमेंट के अध्याय में सफल एंटरप्रेन्योर बनने के लिए वांछित गुणों में ‘उत्तम स्वास्थ्य, प्रभावशाली व्यक्तित्व, अच्छी ऊंचाई, सुंदर रंग, शालीनता, गंभीरता’ की बात लिखी गई है। वहीं सेंकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी पाठ्यक्रम में ‘सामाजिक रूप से प्रासंगिक’ विषयों को शामिल किया गया है। जिसमें नरेंद्र मोदी सरकार और वसुंधरा राजे सरकार की कई शासकीय योजनाओं का जिक्र है।

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की घोषणाएं भी इस किताब में दर्ज की गई है जिसमें ‘स्वच्छ भारत’ की शपथ के ‘हर शब्द को अमल ” कर लेने का निर्देश दिया गया है। राज्य के स्कूलों में कक्षा नौ से बारह तक चार भागों में समाजोपयोगी योजनाएं पुस्तक श्रृंखला की किताबें पढ़ाई जा रही हैं। हर किताब में केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं पर केंद्रित चार अध्याय हैं। ये योजनाएं हैं- स्वच्छ भारत अभियान, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, मुख्यमंत्री जल स्वालंबन योजना और भामाशाह योजना। वहीं राज्य सरकार द्वारा की जाने वाली वित्तीय मदद वाले अध्याय में बताया गया है कि भामाशाह ने महाराणा प्रताप को आर्थिक मदद की थी।

Advertisement

बताया जा रहा है कि सरकारी स्कूल के शिक्षकों के सात सदस्यीय दल द्वारा यह किताब तैयार की गई थी। अभी हाल ही में सीबीएसई टेक्स्ट बुक में लड़कियों के आदर्श फिगर साइज की बात भी कही गई थी। बारहवीं की फिजिकल एजुकेशन की किताब के एक अध्याय में बताया गया था कि जिन महिलाओं की फिगर 36,24,36 होती है वैसी महिलाएं सबसे बेस्ट होती हैं। वहीं राजस्थान सरकार पर इससे पहले भी किताबों के भगवाकरण जैसे आरोप लगते रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rajasthan, text books, good heightand, entrepreneur, Narendra Modi, पाठ्यक्रम, शिक्षा, राजस्थान
OUTLOOK 18 April, 2017
Advertisement