Advertisement
23 June 2018

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस में रैली करेंगे राजस्थान के बेरोजगार नर्सिंग स्टूडेंट्स

आउटलुक

राजस्थान सरकार की तरफ से 1.28 लाख पदों पर सरकारी नौकरी के लिए भर्ती शुरू करने के बाद भी प्रदेश में बेरोजगारों का रोष थमने का नाम नहीं ले रहा है। प्रदेश की राजधानी जयपुर में तीन बड़ी रैलियां करने के बाद अब राज्य के बेरोजगार नर्सिंग स्टूडेंट्स अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र, बनारस में रैली करने जा रहे हैं। इसके लिए बनारस के कलेक्टर से अनुमति ली जा चुकी है। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय प्रशासन से भी इस रैली की अनुमति ली जा चुकी है।

अखिल भारतीय मेडिकल स्टूडेंट एसोसिएशन के राष्ट्रीय महासचिव भरत बेनीवाल ने बताया कि इस रैली के लिए केवल 5 हजार स्टूडेंट्स को शामिल किया जा रहा है, विश्वविद्यालय व शहर में जगह की कमी को देखते हुए छात्रों की संख्या अधिक नहीं रखी जाएगी। इस रैली के लिए राजस्थान से भी करीब 800 छात्र-छात्राएं बनारस पहुंच रहे हैं।

महासचिव भरत बेनीवाल ने बताया कि राजस्थान सरकार द्वारा उनकी मांगे नहीं माने जाने के कारण यह रैली की जा रही है। उन्होंने बताया कि राज्य में नर्सिंग स्टूडेंट्स की मांगों को लेकर पहले ही तीन बड़ी रैलियां की जा चुकी हैं, लेकिन सरकार ने अब तक इस पर सुनवाई नहीं की है। उन्होंने बताया कि इस रैली के बाद भी यदि उनकी मांगों को लेकर राज्य या केंद्र सरकार द्वारा सुनवाई नहीं की गई, तो फिर दिल्ली में संसद भवन के बाहर मार्च किया जाएगा।

Advertisement

बनारस में यहां होगी रैली

राजस्थान स्वास्थ्य एवं विज्ञान विश्वविद्यालय के छात्रसंघ अध्यक्ष बेनीवाल ने बताया कि रैली रविवार दोपहर 12 बजे से बनारस हिंदू विवि परिसर में स्थित नर्सिंग कॉलेज से शुरू होकर विवि के मुख्य द्वार तक जाएगी। उसके बाद यह रैली कलेक्ट्रेट ऑफिस तक जाएगी, जहां पर कलेक्टर को पीएम नरेंद्र मोदी के नाम अपनी मांगों को लेकर ज्ञापन दिया जाएगा।

पिंकसिटी में कर चुके हैं हजारों की रैली

इससे पहले अखिल भारतीय मेडिकल स्टूडेंट एसोसिएशन के बैनर तले अपनी मांगों को लेकर जयपुर में इसी साल 20 अप्रैल, एक मई और 19 जून को बाइस गौदाम पुलिया से विधानसभा तक रैलियां की जा चुकी हैं। पुलिस के मुताबिक, इन रैलियों में करीब 10 से 12 हजार नर्सों ने भाग लिया था।

ये हैं मांगें

जानकारी के अनुसार, राज्य सरकार की ओर से चिकित्सा विभाग में नर्स ग्रेड द्वितीय के लिए 6035 पदों पर भर्ती प्रक्रिया चल रही है। इस भर्ती को आरपीएससी के द्वारा लिखित परीक्षा से करवाने के लिए बेरोजगार सरकार से अपील कर रहे हैं। इसके अलावा भर्ती में पदों की संख्या बढ़ाकर कम से कम 13 हजार करने और सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार नर्सों को भी न्यूनतम वेतन 20 हजार रुपये देने की मांगें प्रमुख हैं।

8 साल से नर्सों को मौका ही नहीं मिला

सूत्रों के अनुसार, राजस्थान में आज करीब 3.5 लाख नर्सें बेरोजगार हैं। इस साल करीब 1 लाख नर्सें और इसमें जुड़ जाएंगी। खास बात ये है कि साल 2010 के बाद कभी लिखित परीक्षा से भर्ती हुई ही नहीं, जिसके चलते एक भी नए नर्सिंग छात्रों को सरकारी नौकरी में जाने का अवसर प्राप्त नहीं हुआ।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rajasthan's unemployed, nursing students, will rally, PM Modi's parliamentary, constituency, Banaras
OUTLOOK 23 June, 2018
Advertisement