Advertisement
21 January 2024

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम: दस लाख दीपों से जगमग होगी राम नगरी अयोध्या

राम मंदिर के अभिषेक का जश्न मनाने के लिए सोमवार शाम को दस लाख मिट्टी के दीपक या दीये अयोध्या को रोशन करेंगे। अधिकारियों ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर, और राम की पैड़ी, कनक भवन, गुप्तार घाट, सरयू घाट, लता मंगेशकर चौक, मणिराम दास छावनी के अलावा अन्य प्रमुख स्थानों सहित 100 मंदिरों में दीप जलाए जाएंगे। 

बहुप्रतीक्षित राम मंदिर का अभिषेक सोमवार को यहां होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अनुष्ठान में शामिल होंगे, जिसके एक दिन बाद मंदिर को जनता के लिए खोल दिया जाएगा। प्रतिष्ठा समारोह के बाद प्रत्येक नागरिक को शाम के समय अपने घरों में दीये जलाने के लिए प्रोत्साहित किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से राम मंदिर में 'प्राण प्रतिष्ठा' के दिन का जश्न मनाने के लिए अपने घरों में विशेष दीये जलाने की अपील की है। उन्होंने अपने कैबिनेट सहयोगियों से अपने घरों में दीये जलाकर मंदिर प्रतिष्ठा समारोह मनाने और गरीबों को खाना खिलाने के लिए भी कहा है।

Advertisement

अधिकारियों ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार, जो पिछले सात वर्षों से दिवाली की पूर्व संध्या पर 'दीपोत्सव' का आयोजन कर रही है, 22 जनवरी को एक बार फिर अयोध्या को दीयों से सजाएगी। 2017 में राज्य सरकार ने अयोध्या को 1.71 लाख दीयों से सजाया था और 2023 के दीपोत्सव के दौरान 22.23 लाख दीयों से नया रिकॉर्ड बनाया गया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों से अपील की है कि वे सोमवार शाम न केवल अपने घरों को बल्कि दुकानों, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों, कार्यालयों और ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों को भी दीयों से रोशन करें। सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप, स्थानीय रूप से तैयार किए गए दीयों का उपयोग किया जाएगा और स्थानीय कुम्हारों को दीये उपलब्ध कराने के लिए लगाया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Ram mandir, pran pratishta, ayodhya, pm modi, deep
OUTLOOK 21 January, 2024
Advertisement