Advertisement
12 September 2024

रेप मर्डर केस: बंगाल में जूनियर डॉक्टरों का आक्रोश अब भी बरकरार, हड़ताल और धरना जारी

आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में एक युवा चिकित्सक के कथित बलात्कार और हत्या के विरोध में जूनियर डॉक्टरों ने गुरुवार को पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विभाग के कार्यालय के बाहर अपना धरना जारी रखा तथा 'काम बंद' रखा।

आंदोलनकारी डॉक्टर पिछले 40 घंटे से राज्य स्वास्थ्य विभाग मुख्यालय 'स्वास्थ्य भवन' के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं। सरकार ने बुधवार को गतिरोध को हल करने के लिए बातचीत की पूर्व शर्त के रूप में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की उपस्थिति और लाइव प्रसारण की उनकी मांगों को खारिज कर दिया था।

साल्ट लेक स्थित 'स्वास्थ्य भवन' और उसके आसपास बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है तथा यातायात को नियंत्रित किया गया है।

Advertisement

प्रदर्शनकारी डॉक्टरों में से एक ने पीटीआई-भाषा से कहा, "हम अपना आंदोलन जारी रखेंगे और काम बंद रखेंगे। लेकिन हम इसे जारी नहीं रखना चाहते। राज्य सरकार हमारे साथ कोई बैठक करने को तैयार नहीं है। और हम यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि हमारे आंदोलन के पीछे कोई राजनीति नहीं है।"

इस बीच, सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाएं गुरुवार को भी प्रभावित रहीं, क्योंकि जूनियर डॉक्टरों का 'काम बंद' 34वें दिन भी जारी रहा।

स्वास्थ्य राज्य मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने बुधवार को कहा था कि सरकार चर्चा के लिए तैयार है, लेकिन उन्होंने संकेत दिया कि "राजनीतिक ताकतें" विरोध प्रदर्शनों को प्रभावित कर सकती हैं।

इसके परिणामस्वरूप चिकित्सकों ने त्वरित खंडन करते हुए इन दावों को निराधार बताया तथा कहा कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जातीं, तब तक विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा।

राज्य सरकार ने आंदोलनकारी डॉक्टरों को बुधवार शाम 6 बजे राज्य सचिवालय नबान्न में एक बैठक के लिए आमंत्रित किया था, लेकिन निमंत्रण में यह पुष्टि नहीं की गई थी कि बनर्जी इसमें शामिल होंगी या नहीं।

मुख्य सचिव मनोज पंत ने एक ईमेल में डॉक्टरों से 12 से 15 सदस्यों का एक प्रतिनिधिमंडल भेजने का आग्रह किया था और सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए काम फिर से शुरू करने के महत्व पर बल दिया था।

अदालत ने मंगलवार को उन्हें शाम 5 बजे तक ड्यूटी पर लौटने का निर्देश दिया है। निमंत्रण के बावजूद जूनियर डॉक्टरों ने बैठक के लिए सहमत होने से पहले कई पूर्व शर्तें रखीं।

जूनियर डॉक्टरों के फोरम के एक सदस्य ने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था, "हम चाहते हैं कि चर्चा मुख्यमंत्री की मौजूदगी में हो और उसका सीधा प्रसारण हो। हम कम से कम 30 प्रतिनिधि चाहते हैं, क्योंकि यह आंदोलन विभिन्न मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों में फैला हुआ है।"

9 अगस्त को आरजी कर अस्पताल में स्नातकोत्तर प्रशिक्षु का शव गंभीर चोट के निशान के साथ पाए जाने के बाद विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ। कलकत्ता उच्च न्यायालय के निर्देश पर सीबीआई जांच कर रही है।

जूनियर डॉक्टर तब से महिला डॉक्टर के लिए न्याय की मांग कर रहे हैं, साथ ही महिला स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए सुरक्षा उपाय बढ़ाने की मांग कर रहे हैं, साथ ही मामले को कथित रूप से गलत तरीके से संभालने के लिए कोलकाता पुलिस आयुक्त और राज्य के स्वास्थ्य सचिव सहित कई अधिकारियों के निलंबन की मांग कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rape murder case, junior doctors, protest, indefinite strike
OUTLOOK 12 September, 2024
Advertisement