Advertisement
12 October 2024

मैसूरु-दरभंगा एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटना के बाद राहत कार्य में अड़चन, भारी बारिश के बीच आया ये बड़ा अपडेट

शनिवार को भारी बारिश के कारण कावरपेट्टई स्टेशन दुर्घटना स्थल पर बचाव कार्य बाधित हुआ, जहां कल शाम मैसूर-दरभंगा बागमती एक्सप्रेस एक स्थिर मालगाड़ी से टकरा गई थी। दुर्घटना में एक्सप्रेस ट्रेन के 12-13 डिब्बे पटरी से उतर गए और कम से कम 19 यात्री घायल हो गए।

रेलवे अधिकारियों के अनुसार, रेलवे ट्रैक को बहाल करने में लगभग 16 घंटे लगेंगे। बचाव अभियान जोरों पर था, लेकिन अचानक हुई बारिश के कारण मरम्मत का काम प्रभावित हुआ।

यह घटना शुक्रवार रात करीब 8:30 बजे दक्षिण रेलवे के चेन्नई डिवीजन के अंतर्गत पोन्नेरी और कावराईपेट्टई रेलवे स्टेशनों के बीच चेन्नई-गुडूर सेक्शन पर घटी।

Advertisement

दक्षिण रेलवे ने रेल दुर्घटना के कारण पीड़ित यात्रियों को सहायता प्रदान करने के लिए हेल्प डेस्क सुविधा की घोषणा की।

दक्षिण रेलवे ने ट्वीट किया, "12578 मैसूरु-दरभंगा बागमती एक्सप्रेस के यात्रियों की सहायता के लिए डॉ. एमजीआर चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है।"

स्पेशल ट्रेन हुई रवाना

मैसूरु-दरभंगा बागमती एक्सप्रेस के फंसे हुए यात्रियों को लेकर एक विशेष ट्रेन, जो कावराईपेट्टई रेलवे स्टेशन पर एक स्थिर मालगाड़ी से टकरा गई थी, अपनी यात्रा जारी रखने के लिए शनिवार सुबह डॉ एमजीआर चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से रवाना हुई।

ट्रेन सुबह करीब 4.45 बजे स्टेशन से रवाना हुई। अधिकारियों ने बताया कि प्रतीक्षा के दौरान फंसे यात्रियों को भोजन और पानी उपलब्ध कराया गया।

सीएम स्टालिन ने जताया दुख

दुर्घटना पर दुख व्यक्त करते हुए तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने कहा कि वह लगातार बचाव कार्यों की निगरानी कर रहे हैं और घायल यात्रियों को अस्पताल ले जाया गया है। उन्होंने आगे कहा कि अल्पसंख्यक मंत्री एस.एम. नसर और अन्य अधिकारियों को दुर्घटना स्थल पर पहुंचने का निर्देश दिया गया है।

सीएम स्टालिन ने कहा, "मुझे यह जानकर झटका लगा कि तिरुवल्लूर जिले के कावरीपेट्टई में एक रेल दुर्घटना हुई है। जैसे ही जानकारी मिली, मैंने माननीय मंत्री एसएम नसर और जिला कलेक्टर सहित अन्य सरकारी अधिकारियों को दुर्घटना स्थल पर जाने का आदेश दिया।"

उन्होंने कहा, "सरकार बचाव और राहत कार्य में तेजी से काम कर रही है। घायलों को तुरंत अस्पताल ले जाया जा रहा है। अन्य यात्रियों के लिए भोजन और घर लौटने की यात्रा सुविधाओं की व्यवस्था करने के लिए एक अलग टीम काम कर रही है। दमकल विभाग पटरी से उतरे ट्रेन के डिब्बों को हटाने में लगा हुआ है। मैं बचाव अभियान पर लगातार नज़र रख रहा हूँ।"

डिप्टी सीएम उदयनिधि स्टालिन देर रात पहुंचे अस्पताल 

तमिलनाडु के उपमुख्यमंत्री उदयनिधि स्टालिन ने शुक्रवार देर रात चेन्नई के सरकारी स्टेनली मेडिकल कॉलेज अस्पताल में मैसूर-दरभंगा एक्सप्रेस ट्रेन टक्कर की घटना में घायल यात्रियों से मुलाकात की। साथ ही स्टालिन ने इलाज करा रहे लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की और कहा कि मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के निर्देश पर बड़े पैमाने पर बचाव अभियान चलाया जा रहा है।

उन्होंने एक्स पर लिखा, "घायल यात्रियों को उचित उपचार दिया जा रहा है, हमने अस्पताल के डीन से विस्तृत जानकारी मांगी है। हमने उपचार करा रहे लोगों को भोजन सहित तत्काल सुविधाएं उपलब्ध कराने की सलाह भी दी है। इसके अलावा, हमने तिरुवल्लूर जिला कलेक्टर से दुर्घटना स्थल पर सुरक्षित बचाए गए यात्रियों के आवास विवरण, उनके गृहनगर लौटने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था, भोजन और पेयजल सहित सुविधाओं के बारे में भी जानकारी ली।"

ट्रेनों के मार्ग परिवर्तित, हेल्पलाइन नंबर जारी

तमिलनाडु के चेन्नई के पास कावराईपेट्टई रेलवे स्टेशन पर मैसूरु-दरभंगा एक्सप्रेस के एक खड़ी मालगाड़ी से टकरा जाने के बाद शुक्रवार रात आधा दर्जन से अधिक ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया, जिसमें 19 यात्री घायल हो गए। रेलवे ने दुर्घटना के बाद हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं।

इसमें शामिल है, ट्रेन नं. 13351 धनबाद-अलाप्पुझा एक्सप्रेस, जो 10 अक्टूबर को सुबह 11:35 बजे धनबाद से रवाना हुई, को नायडूपेट्टा, सुलुरुपेटा, डॉ. एमजीआर चेन्नई सेंट्रल, और अराकोणम में स्टॉपेज को छोड़कर रेनिगुंटा-मेलापलायम-कटपाडी के रास्ते चलाया गया। 

ट्रेन नं. 02122 जबलपुर-मदुरै सुपरफास्ट स्पेशल, जो 10 अक्टूबर को शाम 4:25 बजे जबलपुर से रवाना हुई थी, को चेन्नई एग्मोर और तांबरम में स्टॉपेज को छोड़कर, रेनिगुंटा-मेलापलायम-चेंगलपट्टू के रास्ते चलाने के लिए डायवर्ट किया गया था। वहीं, ट्रेन संख्या 12621 एमजीआर चेन्नई सेंट्रल-तमिलनाडु एक्सप्रेस, जो 11 अक्टूबर को रात 10:00 बजे रवाना हुई थी, को अरक्कोणम-रेनिगुंटा से विजयवाड़ा तक चलाने के लिए डायवर्ट किया गया।

ट्रेन नं. 18190 एर्नाकुलम-टाटानगर एक्सप्रेस, जो 11 अक्टूबर को सुबह 7:15 बजे एर्नाकुलम से रवाना हुई थी, को मेलापलायम-अराक्कोनम-रेनिगुंटा के रास्ते चलाने के लिए डायवर्ट किया गया था। साथ ही ट्रेन संख्या 12664 तिरुचिरापल्ली-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस, जो 11 अक्टूबर को दोपहर 1:35 बजे तिरुचिरापल्ली से रवाना हुई थी, को मेलापलायम-अरक्कोणम-रेनिगुंटा के रास्ते चलाया गया।

ट्रेन संख्या 07496 रामनाथपुरम एक्सप्रेस स्पेशल, जो 11 अक्टूबर को सुबह 9:50 बजे रामनाथपुरम से रवाना हुई थी, को अरक्कोणम-रेनिगुंटा के रास्ते चलाया गया। जबकि ट्रेन संख्या 06063 कोयंबटूर-धनबाद एक्सप्रेस स्पेशल, जो 11 अक्टूबर को सुबह 11:50 बजे कोयंबटूर से रवाना हुई थी, को मेलापलायम-अरक्कोणम-रेनिगुंटा के रास्ते चलाया गया।

दक्षिण रेलवे के चेन्नई डिवीजन ने सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। बचाव अभियान के दौरान हेल्पलाइन नंबर इस प्रकार हैं: 044-25354151, 044-25330952, 044-25330953 और 044-25354995।

दुर्घटना का विवरण

दक्षिण रेलवे के महाप्रबंधक आरएन सिंह ने संवाददाताओं को बताया, "यह ट्रेन गुडूर और आगे आंध्र प्रदेश जा रही थी तथा मैसूर से चलकर ओडिशा होते हुए दरभंगा जाती। जब यह इस स्टेशन (कावराईपेट्टई) से गुजरी तो लूप लाइन पर एक मालगाड़ी खड़ी हो गई, जिसे प्राथमिकता दी गई।"

उन्होंने कहा, "इस ट्रेन को बिना रुके मुख्य लाइन से गुजरना था, क्योंकि इस स्टेशन पर इसका कोई निर्धारित स्टॉप नहीं है। मुख्य लाइन के लिए सिग्नल भी दिए गए थे। हालांकि, यह असामान्य बात थी कि मुख्य लाइन के लिए सिग्नल होने के बावजूद ट्रेन लूप लाइन में प्रवेश कर गई, जहां मालगाड़ी खड़ी थी।"

उन्होंने कहा, "यह मालगाड़ी से पीछे से टकराया, जिससे इंजन पटरी से उतर गया। सौभाग्य से, लोको पायलट और सहायक लोको पायलट दोनों सुरक्षित हैं। उनके बयान लेने के बाद हम उन्हें पदमुक्त कर देंगे।"

उन्होंने आगे बताया कि रेलवे, अग्निशमन विभाग, रेलवे पुलिस और राज्य पुलिस की बचाव टीमों को घटनास्थल पर भेजा गया, साथ ही एम्बुलेंस और रेलवे डॉक्टरों के साथ-साथ वरिष्ठ अधिकारियों को भी मौके पर भेजा गया।

जीएम सिंह ने कहा, "सौभाग्य से, कोई हताहत नहीं हुआ। घायलों को तुरंत नजदीकी अस्पताल ले जाया गया।" 

मैसूर-दरभंगा बागमती एक्सप्रेस (ट्रेन संख्या 12578) शुक्रवार रात चेन्नई के पास कावरैपेट्टई रेलवे स्टेशन पर खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई, जिसमें 19 यात्री घायल हो गए। यह हादसा रात करीब 8:30 बजे चेन्नई-गुडूर सेक्शन पर पोन्नेरी और कावरैपेट्टई रेलवे स्टेशनों के बीच हुआ, जिसके कारण यात्री ट्रेन के 12 डिब्बे पटरी से उतर गए।

तिरुवल्लूर के जिला कलेक्टर टी प्रभुशंकर ने एएनआई को बताया, "यात्री ट्रेन एक मालगाड़ी से टकरा गई। उसमें करीब 1,360 यात्री सवार थे। सूचना मिलते ही हम तुरंत मौके पर पहुँच गए। मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने हमें यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि बचाव अभियान बिना देरी के आगे बढ़े। उनके आदेशों का पालन करते हुए, हमने सुनिश्चित किया कि सभी यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया जाए।"

उन्होंने कहा, "इसमें कोई हताहत नहीं हुआ। 19 लोग घायल हुए, जिनमें से चार को गंभीर चोटें आईं। उन्हें अस्पताल ले जाया गया और सभी की हालत फिलहाल स्थिर है। हम बचाए गए यात्रियों की सेहत पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। सीएम के आदेश पर पके हुए भोजन की व्यवस्था की गई है।"

रेलवे बोर्ड में सूचना एवं प्रचार के कार्यकारी निदेशक (ईडी/आईपी) दिलीप कुमार ने मैसूर से दरभंगा तक चलने वाली 12578 बागमती एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने की पुष्टि की है।

कुमार ने एएनआइ से बात करते हुए कहा, "राहत और बचाव कार्य तुरंत शुरू हो गया। सभी यात्रियों को ट्रेन से निकाल लिया गया है। किसी के हताहत होने या गंभीर रूप से घायल होने की खबर नहीं है। 90 प्रतिशत से अधिक यात्रियों को निकाल लिया गया है।"

उन्होंने कहा, "राहत टीम और मेडिकल टीम दोनों दुर्घटना स्थल पर मौजूद हैं। जीएम सदन रेलवे और डीआरएम सदन चेन्नई डिवीजन दुर्घटना स्थल के लिए रवाना हो गए हैं। चेन्नई स्टेशन से बाकी यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए रेलवे द्वारा आवश्यक व्यवस्था की जा रही है।"

उन्होंने कहा, "रेलवे सभी यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए विशेष व्यवस्था कर रहा है। यात्रा के दौरान रेलवे यात्रियों की सुरक्षा और भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित करेगा।" 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Tamilnadu, chennai train, collision, Mysore darbhanga express, goods train, injured passengers
OUTLOOK 12 October, 2024
Advertisement