Advertisement
22 October 2020

स्पीति घाटी में खाद्य आपूर्ति और कोविड केयर की प्रतिक्रिया आरंभ

अजय बनेयाल

भले ही दुनिया की सब से लंबी अटल रोहतांग टनल से लाहौल स्पीति का दुर्गम क्षेत्र पूरे वर्ष के लिए जुड़ गया है मगर सर्दियों के मौसम में जरूरी वस्तुओं के भंडारण की प्रतिक्रिया आरंभ हो गई है।इसको स्पीति क्षेत्र में खास तौर पर काम आरंभ कर दिया गया है ।

स्पीति के अतिरिक्त दण्डाधिकारी ज्ञान सागर नेगी  ने आउलुक को बताया कि तोद घाटी, पिन घाटी, डेम्यूल, लालूंग, हिक्कम, कौमिक आदि क्षेत्र चार पांच महीनों के लिए सर्दियों में पूरी तरह कट जाते है। ऐसे में इन क्षे़त्रों में तापमान शून्य से नीचे चला जाता है। इसी वजह से अग्रिम खाद्य एंव जरूरी वस्तुएं उक्त क्षेत्रों में भेजना शुरू कर दी है। 

खाद्य वस्तुएं, अनाज, इंधन, एलपीजी गेस, पेट्रोल डीजल  जरूरी सामान

Advertisement

की आपूर्ति के बारे में समीक्षा की गई है। 

 लोक निर्माण विभाग और बीआरओ को आदेश दिए कि बर्फबारी के दिनों में कई रास्तें बंद हो जाते है। ऐसे में बीआरओ और लोक निर्माण विभाग अपनी मशीनरी उन जगहों पर तैनात करें जहां पर अधिक बर्फबारी होती है। इसके साथ ही इसकी सूचना कार्यालय में भी मुहैया करवाया जाए। 

स्पीति उप मंडल में  40 से 45 हजार क्विंटल लकड़ी की मांग रहती है।  वन विभाग के मुताबिक अभी तक 39000 क्विटंल लकड़ी भेजी जा चुकी है।ं हंसा, लोसर, पांग्मो, हल, किब्बर, पिन घाटी आदि में तुरंत लकड़ी का भंडारण किया जा चुका है।  

जिन भी क्षेत्रों से लकड़ी की मांग ग्रामीण कर रहे है उसके मुताबिक स्टाॅक एकत्रित किया जा रहा है। खाद्य एंव आपूर्ति विभाग के मुताबिक स्पीति में  अनाज की मांग के अुनसार आनाज का वितरण कर चुका है। 31 मार्च 2021 तक राशन की आपूर्ति कर दी गई है। पेट्रोल की आपूर्ति काजा पेट्रोल पंप के माध्यम से की जाती है। पंप पर 70 हजार लीटर और पेट्रोल 40 हजार लीटर स्टोर करने की क्षमता है। 

सर्दियों के लिए अभी तक 23 हजार लीटर पेट्रोल और 27 हजार डीजल का भंडारण किया जा चुका है। किरोसीन के तेल की आपूर्ति कर दी गई है। 

स्पीति में 22000 एलपीजी सिलेंडर की मांग है । इनमें से 17000 सिलेंडरों को वितरण किया जा चुका है। इसके साथ ही आपूर्ति भी कर दी गई है। स्पीति क्षेत्र में दवाईयों की आपूर्ति की डिस्पेंसरियों में कर दी गई है। इसके साथ ही काजा अस्पताल में पर्याप्त मा़़त्रा में दवाईयां स्टोर की गई है। 

 सर्दियों में कोविड 19 के चलते कुछ होम स्टे कोविड सेंटर बनाने के लिए प्रयास किया जाएगा। इसके साथ ही काजा हेलीपेड में फेंसिंग भी की जाएगी। पांगमों रेस्ट हाउस में रेस्कयू सेंटर बर्फबारी के चलते इस बार में बनाया जाएगा। जहां पर सारी मूलभूत सुविधाएं होंगी। बिजली आपूर्ति विभाग को आदेश दिए गए कि पिन वैली में बर्फबारी में दौरान लाइन रिपेयर में काफी दिक्कत आती है । इस व्यवस्था में सुधार किया जाए। इसके साथ बिजली विभाग को निर्देश दिए कि नियमित आपूर्ति बिजली की इस बार भी बर्फबारी के दिनों में रहें। इसके साथ ही जल शक्ति विभाग को पानी की आपूर्ति मुहैया करवाने के निर्देश दिए गए है।  

अटल रोहतांग टनल का उद्धघाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 अक्टूबर को किया था । सामरिक महत्व की सुरंग मनाली से लेह का सफ़र 46किलोमीटर कम कर देगी । सुरंग के बनने से इस क्षेत्र में टूरिज्म का विकास होगा और लाहौल स्पीति की आर्थिकी में नए आयाम स्थापित होंगे ऐसा सरकार का मानना है ।

टनल पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेई का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जाता है 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: स्पीति घाटी, खाद्य आपूर्ति, कोविड केयर, Response of food supply, Covid care, Spiti Valley
OUTLOOK 22 October, 2020
Advertisement