Advertisement
10 May 2016

गिरफ्तारी के बाद रॉकी यादव बोला, मैं तो दिल्ली में था

पीटीआई

रॉकी यादव पिछले तीन दिनों से फरार था जबकि इस मामले को लेकर बिहार सरकार दबाव में थी और मीडिया ने इसे बिहार में जंगलराज करार दिया था। अपनी पार्टी के नेता के बेटे की संलिप्तता के कारण मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर कार्रवाई के लिए चौतरफा दबाव था।

गया जिले की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गरिमा मलिक ने बताया कि आदित्य हत्याकांड के मुख्य आरोपी रॅाकी यादव को उसके पिता बिंदेश्वरी यादव के बोधगया थाना अंतर्गत मस्तपुरा गांव स्थित मिक्सर प्लांट परिसर से इस हत्याकांड में इस्तेमाल किए गए पिस्टल (ब्रेटा कंपनी निर्मित) के साथ मंगलवार की सुबह गिरफ्तार कर लिया गया। रॅाकी यादव के चेहरे पर काला मास्क लगाकर सुबह करीब साढे नौ बजे मीडिया के समक्ष पेश करते हुए गरिमा ने बताया कि पूछताछ के दौरान रॅाकी ने अपना गुनाह कबूल कर लिया है।

यह पूछे जाने पर कि रॅाकी ने आत्मसमर्पण किया या उसे गिरफ्तार किया गया है गरिमा ने कहा कि उसे निश्चित तौर पर गिरफ्तार किया गया है। हालांकि खुद रॉकी यादव ने कहा है कि उसने अपनी मां के कहने पर समर्पण किया है। उसने खुद को बेकसूर भी बताया और कहा कि घटना के समय वह दिल्ली में था। मलिक के रॉकी यादव के पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए जाने के दावे के कुछ ही देर बाद रॅाकी ने मीडियाकर्मियों से बातचीत के दौरान अपने निर्दोष बताते हुए गोली चलाने से इंकार किया। रॅाकी ने कहा कि वह दिल्ली में था और अपनी मां के बुलाने पर गया आया और यहां उसने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया। उसने यह भी कहा कि उसे जो कुछ कहना है अदालत के समक्ष कहेगा। रॉकी का यह बयान पुलिस और चश्मदीदों के बयान के उलट है।

Advertisement

गया जिले के रामपुर थाना अंतर्गत पुलिस लाइन के समीप गत 6-7 मई की रात्रि में कार ओवरटेक करने को लेकर हुए विवाद के दौरान रॅाकी ने आदित्य की गोली मारकर हत्या कर दी थी। इस मामले में हिस्ट्रीशीटर और अपने इलाके में बाहुबली माने जाने वाले रॅाकी के पिता बिंदेश्वरी यादव और मनोरमा देवी के एक अंगरक्षक राजेश कुमार को पुलिस ने गिरफ्तार कर कल न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया। गरिमा ने बताया कि हत्या में इस्तेमाल पिस्टल रॅाकी के नाम से दिल्ली से जारी किया गया है और जिस वाहन (रेंज रोवर) पर रॅाकी सवार था वह भी उसी के नाम से खरीदी गयी थी।

गरिमा मलिक ने बताया कि दिल्ली गई गया पुलिस टीम रॅाकी के नाम से जारी उक्त पिस्टल के लाइसेंस के बारे में पता लगा रही है। घटना के समय रॉकी शराब पीए हुए था या नहीं, इसकी अभी जांच पुष्टि नहीं हुई है, पर मनोरमा देवी के घर कल की गई छापेमारी में वहां से कुछ सामग्री जब्त की गई है, जिसमें शराब की कुछ बोतलें बरामद हुई हैं तथा इस मामले में बिंदेश्वरी यादव और रॅाकी यादव के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जा रही है।

यह पूछे जाने पर की रॉकी को भगाने में क्या मनोरमा देवी की संलिप्तता रही है, गरिमा मलिक ने बताया कि मामले में आगे अनुसंधान जारी है और जिनकी भी संलिप्तता पाई जाएगी उनके खिलाफ कानून की संगत धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी। 20 वर्षीय युवक आदित्य कुमार सचदेवा की हत्या को लेकर पुलिस पर राजनीतिक दबाव होने के बारे में पूछे जाने पर गरिमा ने इससे इनकार किया और कहा कि इस मामले में संलिप्त अन्य लोगों को शीघ्र ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

आदित्य जिस स्विफ्ट कार में सवार था उसके साथ हादसे के दिन मौजूद उसके चार अन्य साथियों ने सोमवार को भादंवि की धारा 164 के तहत न्यायिक दंडाधिकारी के समक्ष अपना बयान रिकार्ड कराया था। इस घटना को लेकर विपक्ष की जंगलराज की वापसी सहित अन्य आलोचनाओं और भाजपा नीत राजग सहित अन्य राजनीतिक संगठनों तथा गया चेंबर ऑफ कामर्स द्वारा विरोध-प्रदर्शन तथा बंदी के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कल कहा था कि किसी भी परिस्थिति में किसी को भी कानून हाथ में लेने की इजाजत नहीं है। जो कुछ भी हुआ है, उसमें जो भी दोषी है, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: गिरफ्तारी, रॉकी यादव, आदित्य सचदेवा हत्याकांड, बिहार में जंगलराज, नीतीश कुमार, जदयू, विधान परिषद सदस्य
OUTLOOK 10 May, 2016
Advertisement