Advertisement
01 February 2016

छात्र आत्महत्या: एससी आयोग में मुख्य सचिव और कुलपति तलब

पीटीआई फाइल फोटो

हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के दलित शोधार्थी रोहित वेमुला की खुदकुशी के मामले में तय समयसीमा के भीतर रिपोर्ट नहीं मिलने के बाद आज राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने तेलंगाना के मुख्य सचिव, एचसीयू के कुलपति, साइबराबाद के पुलिस आयुक्त और गुंटूर के जिला अधिकारी को आगामी आठ फरवरी को आयोग के समक्ष पेशी के लिए तलब किया है।

 

आयोग के अध्यक्ष पीएल पूनिया ने आज बताया, हमने इस मामले पर 20 जनवरी को विश्वविद्यालय प्रशासन से रिपोर्ट मांगी थी और 10 दिन का समय दिया था, लेकिन हमारे पास रिपोर्ट अब तक नहीं आई है। ऐसे में हमने आठ फरवरी (सोमवार) को तेलंगाना के मुख्य सचिव, एचसीयू के कुलपति, साइबराबाद के पुलिस आयुक्त और गुंटूर के जिला अधिकारी को नई दिल्ली में आयोग के समक्ष तलब किया है। उन्होंने कहा, 17 जनवरी को रोहित वेमुला ने आत्महत्या की थी और मैं 18 जनवरी को हैदराबाद गया था। वहां संबंधित लोगों से बात कर स्थिति का जायजा लिया था। इस दुखद घटना पर उचित कार्रवाई होनी चाहिए।

Advertisement

 

गौरतलब है कि 17 जनवरी को रोहित का शव विश्वविद्यालय के छात्रावास में पाया गया था। आरोप है कि विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा निलंबित किए जाने के बाद से यह छात्र परेशान चल रहा था और इस वजह से उसने खुदकुशी कर ली। एबीवीपी के एक नेता की कथित तौर पर पिटाई के मामले में विश्वविद्यालय प्रशासन ने रोहित और चार अन्य छात्रों को निलंबित कर दिया था। इस मामले में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और बंडारू दत्तात्रेय पर भी दखल देने का आरोप लगा। रोहित की मौत के बाद पूरे देश में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने चार छात्रों का निलंबन वापस ले लिया है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: दलित छात्र, रोहित वेमुला, आत्महत्या, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग, राज्य, मुख्य सचिव, एचसीयू, कुलपति, साइबराबाद, पुलिस आयुक्त, गुंटूर, जिलाधिकारी
OUTLOOK 01 February, 2016
Advertisement