Advertisement
04 June 2016

संघ के 'संकल्‍प' से निकले 646 सिविल सर्वेंट, अब मिलेंगे सह सरकार्यवाह से

इस साल इस परीक्षा में दिल्ली की टीना डाबी अव्वल रही हैं। जबकि दूसरे नंबर पर कश्मीर घाटी के अतहर आमिर रहे हैं। संकल्प का दावा है कि दोनों ने ही संकल्प में साक्षात्कार की तैयारी की है। साक्षात्कार के लिए अभ्यास (मॉक इंटरव्यू) के लिए मदद लेने की बात पर अतहर ने हामी भरी है जबकि टीना ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। संकल्प ने कहा कि इस साल शीर्ष 100 में से 76 छात्र संकल्प के हैं। यह जानकारी संकल्प के इनहाउस लेटर में प्रकाशित की गई है।

लेटर में यह भी जानकारी दी गई है कि कृष्णगोपाल के साथ-साथ इस कार्यक्रम में पूर्व केंद्रीय मंत्री जगमोहन और गुजरात के राज्यपाल ओपी कोहली भी मौजूद रहेंगे। इस बार कोचिंग को अभूतपूर्व सफलता मिली है इसलिए यह कार्यक्रम खास माना जा रहा है। इस कार्यक्रम का नाम गुरु सम्मान समारोह रखा गया है। संकल्प पहले भी अपने चयनित प्रतिभागियों के लिए इस तरह के अभिनंदन कार्यक्रम आयोजित करती रही है। इन कार्यक्रमों में आरएसएस के बड़े नेता शामिल होते रहे हैं।

संकल्प की शुरुआत 2001 में की गई थी। आरएसएस से जुड़े सेवानिवृत्त प्रशासनिक अधिकारियों ने इसकी शुरुआत की थी। जो बच्चे महंगी कोचिंग क्लास नहीं जा सकते थे उन विद्यार्थियों के लिए शुरू हुई यह संस्था अब एक बड़ी संस्था बन गई है। दिल्ली यूनिवर्सिटी के नॉर्थ कैंपस के पास क्रिश्चन कॉलोनी में संकल्प का हॉस्टल है जबकि आरकेपुरम में इसका मुख्यालय है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: RSS, joint general secretary, krishna gopal, sankalp, IAS, आरएसएस, सह सरकार्यवाह, कृष्ण गोपाल, संकप्ल, आईएएस
OUTLOOK 04 June, 2016
Advertisement