Advertisement
17 October 2020

6 महीने तक बंद रहने के बाद आज से सबरीमला मंदिर श्रद्धालुओं के लिए खुला

पीटीआइ

कोरोना वायरस महामारी पर काबू पाने के लिए सरकार ने मार्च में देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी जिसके तहत सभी धार्मिक स्थलों को भी बंद कर दिया गया था। हालांकि अब अलनॉक की गाइडलाइन के तहत धीरे-धीरे गतिविधियों में छूट दी जा रही है। इसी क्रम में शनिवार को करीब 6 महीने बाद केरल में प्रसिद्ध भगवान अय्यप्पा मंदिर (सबरीमाला मंदिर) को फिर से श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया। मंदिर में दर्शन के लिए आने वाले भक्तों के लिए कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा, जिसमें से मास्क, थर्मल स्कैनिंग और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे कुछ नियम हैं।

बता दें कि मंदिर को शुक्रवार शाम को मासिक पूजा के लिए खोला गया, इस दौरान मंदिर के पुजारियों को मास्क, थर्मल स्कैनिंग और कोविड-19 रिपोर्ट नेगेटिव देखे जाने के बाद ही परिसर में जाने दिया गया। मंदिर में तीर्थयात्रियों को 21 अक्टूबर से प्रवेश की अनुमति होगी। मंदिर में प्रार्थना के लिए पहुंच रहे जिन पुजारियों को पास कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट नहीं है उनका निलैकल पर रैपिड एंटीजन परीक्षण किए जा रहा है। 25 मार्च के बाद यह पहली बार है जब तीर्थयात्रियों को सबरीमाला मंदिर में प्रार्थना करने की अनुमति दी जा रही है।

जानकारी के मुताबिक यह मंदिर रोजाना सुबह पांच बजे खोला जाता है, त्रावणकोर देवस्वोम बोर्ड (टीडीबी) मंदिर का प्रबंधन करता है। शनिवार सुबह को लगभर 246 लोगों ने मंदिर में दर्शन ऑनलाइन कतार प्रणाली के माध्यम से बुकिंग की है। प्रत्येक दिन केवल 250 लोगों को मंदिर के अंदर जाने की अनुमति होगी। इस बार श्रद्धालुओं की भीड़ गायब दिखेगी, सिर्फ रजिस्टर लोगों को ही दर्शन की अनुमति होगी। बता दें कि मंदिर को मासिक पूजा के लिए शुक्रवार शाम को खोला गया था, लेकिन शनिवार को सिर्फ 'थुलम' (मलयालम महीने) के पहले दिन से भक्तों के प्रवेश की अनुमति थी।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Sabarimala Temple, Opens, For Devotees, After Over Six Months, 6 महीने तक, बंद, आज, सबरीमला मंदिर, श्रद्धालुओं, खुला
OUTLOOK 17 October, 2020
Advertisement