Advertisement
17 July 2021

आज से 5 दिन के लिए खुला सबरीमाला मंदिर, जानें मंदिर में प्रवेश के लिए क्या है शर्त

केरल का प्रसिद्ध सबरीमाला मंदिर एक बार फिर खोल दिया गया है। भगवान अयप्पा मंदिर पांच दिन के पारंपरिक मासिक पूजन के लिए आज से 21 जुलाई के बीच खुला रहेगा। अधिकतम 5000 भक्तों को कोविड-19 वैक्सीन की दोनों खुराक या फिर आरटीपीसीआर टेस्ट के साथ ही मंदिर में प्रवेश की अनुमति है। ये टेस्ट मंदिर में प्रवेश से 48 घंटे पहले होने चाहिए।  मंदिर में प्रवेश करने के लिए ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी।

श्रद्धालुओं को वैक्सीन सर्टिफिकेट या निगेटिव आरटीपीसीआर टेस्ट रिपोर्ट के साथ ऑनलाइन बुकिंग करने की सुविधा मिलेगी। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि सबरीमाला मंदिर में प्रवेश उन लोगों के लिए होगा, जिन्हें या तो वैक्सीन की दोनों खुराक मिली हैं या जिनकी आरटीपीसीआर टेस्ट निगेटिव है।

गौरतलब है कि 21 जुलाई को मासिक अनुष्ठान के पूरा होने पर सबरीमाला मंदिर को फिर से बंद कर दिया जाएगा। हालांकि, सबरीमाला मंदिर को हर महिने मासिक अनुष्ठान के लिए खोला जाता रहा है, लेकिन भक्तों को प्रवेश की अनुमती नहीं दी गई थी। सबरीमाला मंदिर भारत के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। यहां हर साल लाखों की संख्या में भक्त भगवान अयप्पन के दर्शन के लिए आते है। सबरीमाला मांदिर का नाम रामायण में जिक्र शबरी के नाम पर है। मंदिर के आस-पास 18 पहाड़ मंदिर की शोभा को और बढ़ा देते है।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Sabarimala temple, reopens, five days, from July 17 to July 21, monthly rituals
OUTLOOK 17 July, 2021
Advertisement