Advertisement
15 April 2021

झारखंड में भी स्थिति बदहाल; सभी सरकारी-निजी अस्पतालों में 50% बेड कोराेना मरीजों के लिए रिजर्व, हेमंत सरकार कल लेगी कड़ा फैसला

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए हेमन्‍त सरकार शुक्रवार को प्रतिबंध को लेकर कुछ कठोर फैसले ले सकती है। गुरुवार को मुख्‍यमंत्री हेमन्‍त सोरेन ने आपदा प्रबंधन को लेकर जिलों के डीसी व सिविल सर्जनों के साथ मौजूदा हालात को लेकर विमर्श किया। समीक्षा का दौर कल शुक्रवार को भी चलेगा और कल कुछ ठोस निर्णय लिये जायेंगे। सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में पचास प्रतिशत बेड कोराेना मरीजों के लिए आरक्षित करने की व्यवस्था सुनिश्चित करने का भी मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है।

बैठक के बाद मुख्‍यमंत्री ने कहा कि पूरे हालात और केंद्र के निर्देशों पर हम लगातार नजर रख रहे हैं। समय के साथ फैसले लेते जायेंगे। कहा कि केंद्र सरकार ने सीबीएसई की परीक्षा को रद, स्‍थगित करने का निर्णय किया है। दसवीं और बारहवीं कक्षा को मिली अनुमति दी थी के बारे में हम निर्णय करेंगे, चलें या न चलें। कई परीक्षाएं होनी हैं उनके बारे में भी निर्णय करेंगे। केंद्र यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड के लिए पुणे, मुंबई से स्‍पेशल ट्रेन चला रही है उससे संक्रमण बढ़ेगा। उस आलोक में भी निर्णय करेंगे। निर्णय लेने की गति हमें बढ़ानी होगी। गुरुवार को अधिकारियों के साथ विभिन्‍न बिंदुओं पर चर्चा हुई। झारखण्‍ड में बड़े पैमाने पर सैंपल लिये जा रहे हैं मगर उस अनुपात में मशीनें नहीं रहने के कारण जांच नहीं हो पा रही है।

हर जिले में जांच केंद्र है मगर वे कम प्रतीत हो रहे हैं। त्‍वरित जांच और सही परिणाम के लिए दो कोवाश मशीन खरीदने और रांची, जमशेदपुर, बोकारो, चाईबासा, साहिबगंज और गुमला में आरटीपीसीआर लेबोरेटरी लगाने जा रहे हैं, अपग्रेड करने जा रहे हैं। रामगढ़ में सीसीएल के 150 बेड के अस्‍पताल को कोविड के लिए उपयोग में लायेगी। रिम्‍स में 110 नया आइसीयू बेड तैयार करने का निर्देश दिया गया है 750 कोविड डेडिकेटेड बेड की पहचान की गई है। शुक्रवार को विमर्श के बाद ठोस निर्णय लिये जायेंगे। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Situation Worse In Jharkhand; 50% beds in all public-private hospitals, reserve for Corona patients, Hemant Soren
OUTLOOK 15 April, 2021
Advertisement