Advertisement
22 May 2018

तमिलनाडु: प्रदर्शनकारियों पर पुलिस की गोलीबारी में 11 लोगों की मौत

तमिलनाडु के ततूकोरिन में स्टेरलाइट कॉपर यूनिट के खिलाफ 100 दिनों से चल रहा विरोध-प्रदर्शन आज हिंसक हो गया। ताजा जानकारी के अनुसार, उग्र प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच हिंसक झड़प में 11 लोगों की मौत हो गई है और 50 से ज्यादा लोग घायल हैं। 

स्थानीय मीडिया की खबरों में कहा जा रहा है कि पुलिस के लाठीचार्ज और वाहनों में आगजनी के बाद स्थिति बेकाबू हो गई। जिसके बाद पुलिस फायरिंग की गई। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई. पलानीसामी ने कहा है कि पुलिस को गोलीबारी करने पर मजबूर होना पड़ा।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रदर्शनकारियों पर पुलिस गोलीबारी की कड़ी निंदा करते हुए इसे राज्य प्रायोजित आतंकवाद का उदाहरण करार दिया है। उन्होंने ट्ववीट किया कि अन्याय का विरोध कर रहे नागरिकों को मौत के घाट उतार दिया गया। मेरी संवेदनाएं शहीद और घायल हुए इन लोगों के परिजनों के साथ हैं।  

Advertisement


पिछले 100 दिनों से स्टेरलाइट कॉपर यूनिट के खिलाफ धरने पर बैठे प्रदर्शनकारियों ने आज जिला मुख्यालय तक एक रैली निकालने का फैसला किया था। इस प्रदर्शन के दौरान सरकारी वाहनों में आगजनी और कलेक्ट्रेट में तोड़फोड़ की गई। बताया जा रहा है कि हालात काबू में करने के लिए पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर गोलीबारी की जिसमें अब तक 10 लोगों के मारे जाने की खबर है। इनमें से 9 लोगों की पहचान हो चुकी है।   


मिली जानकारी के अनुसार, हिंसक प्रदर्शन के दौरान पुलिस की गोलीबारी में 65 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं, जिनमें से 12 की हालत गंभीर है। इनमें कई महिलाएं भी हैं। मुख्यमंत्री पलानीसामी का कहना है कि जब करीब 20 हजार लोग स्टेरलाइट प्लांट की ओर कूच कर रहे थे तो पुलिस के वाहनों और कलेक्ट्रेट में तोड़फोड़ की गई। इस दौरान कलेक्ट्रेट पर पथराव भी हुआ। इस हिंसक प्रदर्शन के चलते पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए फायरिंग करनी पड़ी। 


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Sterlite protest, Tamilnadu, Sterlite copper unit, THOOTHUKUDI
OUTLOOK 22 May, 2018
Advertisement