Advertisement
14 April 2017

स्वराज इंडिया ने दिल्ली में पर्यावरण को बनाया मुद्दा

google

शुक्रवार को निगम चुनावों के लिए पार्टी का घोषणा पत्र जारी करते हुए स्वराज इंडिया के अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने कहा कि उनकी पार्टी ऐसी पहली पार्टी है जिसने दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया सार्वजनिक की। पार्टी का घोषणा पत्र एक संकल्प पत्र है जिसका नाम साफ दिल्ली साफ दिल्ली है।  पार्टी दिल्ली को कचरा मुक्त, महामारीमुक्त और प्रदूषण मुक्‍त बनाने का कंक्रीट प्लान जनता के सामने रख रही है।

पार्टी हर घर, दुकान, कार्यालय और खोमचे के लिए एमसीडी टू बिन वन बैग स्कीम चलाएगी। एक बैग में कागज, पैकेट, प्लास्टिक, कांच,पन्नी आदि डालना होगा, जो दोबारा इस्तेमाल हो सके। हरे कूड़ेदान में रसोई का कूड़ा, फल सब्‍जी और गीला कूड़ा डलेगा जिसकी खाद बन सके। लाल कूड़ेदान में धूल मिट्टी, मेडिकल वेस्ट जैसी चीजें फेंकना होगा। कूड़े को अलग किए बिना शहर की सफाई करना मुश्किल है।
ढलाव पर सीसीटीवी कैमरा लगेंगे ताकि कूड़ा नियिमत उठे। साथ ही कूड़े वाले ट्रक में जीपीसी से निगरानी होगी। 

कर्मचारियों को हर महीने समय पर वेतन मिलेगा। सड़कों व गलियों में रात को झाडू लगेगी और छिड़काव होगा ताकि दिन में धूल न उड़े। बिल्डरों पर पाबंदी लगेगी कि वो हवा में रेत मिट्टी न उड़ाएं। शहर में कहीं भी प्लास्टिक जलाने पर कड़ी पाबंदी होगी। अवैध पार्किंग पर नकेल कसी जाएगी। पार्कों में महिलाओं के लिए शौचालय का निर्माण होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: दिल्‍ली, स्‍वराज पार्टी, निगम चुनाव, delhi, swaraj party, mcd, corporation
OUTLOOK 14 April, 2017
Advertisement