Advertisement
23 June 2024

तमिलनाडु: कल्लाकुरिची शराब त्रासदी में मरने वालों की संख्या बढ़कर 56 हुई

रविवार को जारी जिला प्रशासन की रिपोर्ट के अनुसार, तमिलनाडु जहरीली शराब त्रासदी में मरने वालों की संख्या बढ़कर 56 हो गई है। 

जिला कलेक्टरेट, कल्लाकुरिची द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, अवैध शराब के सेवन के बाद तमिलनाडु के चार अस्पतालों में कुल 216 मरीजों को भर्ती कराया गया था।

जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (जिपमेर), पोंडी में 17 मरीज जीवित हैं और तीन को मृत घोषित कर दिया गया है, जबकि विलुपुरम मेडिकल कॉलेज में चार लोग जीवित हैं और चार को मृत घोषित कर दिया गया है।

Advertisement

सबसे ज्यादा मौतें कल्लाकुरिची मेडिकल कॉलेज में हुईं, जहां 31 लोग मर चुके हैं और 108 जीवित हैं। सलेम मेडिकल कॉलेज में 30 लोग जीवित हैं, जबकि 18 की मौत की खबर है।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, "160 लोग ऐसे हैं जिन्हें उपरोक्त अस्पतालों में भर्ती कराया गया था और 55 लोग मर चुके हैं।"

घटना में 152 पुरुष मरीज जीवित हैं, जबकि 51 की मौत हो चुकी है। इस बीच, तमिलनाडु में भाजपा कार्यकर्ताओं ने कल्लाकुरिची जहरीली शराब त्रासदी को लेकर शनिवार को विरोध प्रदर्शन किया।

राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के निदेशक एस रविवर्मन ने शनिवार को अवैध शराब पीने के बाद भर्ती हुए पीड़ितों से मिलने के लिए कल्लाकुरिची सरकारी अस्पताल का दौरा किया।

तमिलनाडु सरकार ने इस त्रासदी की न्यायिक जांच के आदेश दिए थे। जांच का नेतृत्व मद्रास उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति बी गोकुलदास करेंगे। जस्टिस गोकुलदास तीन महीने के भीतर रिपोर्ट सौंपेंगे। 

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने प्रत्येक मृतक पीड़ित के परिजन को 10 लाख रुपये और उपचाराधीन प्रत्येक व्यक्ति को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

तमिलनाडु पुलिस की सीबी-सीआईडी, जिसे इस त्रासदी की जांच का प्रभार सौंपा गया था, ने एसपी शांताराम के तहत जांच शुरू की। कल्लाकुरिची कलेक्टर के अनुसार, कल्लाकुरिची जहरीली शराब त्रासदी में सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Tamilnadu, death toll, kallakurichi, liquor tragedy
OUTLOOK 23 June, 2024
Advertisement